Move to Jagran APP

CM Yogi का कानपुर के ल‍िए है खास प्‍लान, बोले- देखते जाइए! कानपुर को हम उसके पुरातन वैभव से भी आगे ले जाएंगे

CM Yogi Interview सीएम योगी इन द‍िनों GIS-23 की तैयारियों में अपनी पूरी टीम के साथ जुटे हैं। ऐसे में अपने सरकारी आवास पर सीएम ने दैनिक जागरण के उत्तर प्रदेश संपादक आशुतोष शुक्ल और उप्र ब्यूरो प्रमुख अजय जायसवाल से कानपुर के संबंध में भी बातचीत की...

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Wed, 01 Feb 2023 09:21 AM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 09:21 AM (IST)
CM Yogi का कानपुर के ल‍िए है खास प्‍लान, बोले- देखते जाइए! कानपुर को हम उसके पुरातन वैभव से भी आगे ले जाएंगे
UP Politics: मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ का कानपुर के ल‍िए है खास प्‍लान

कानपुर, जेएनएन। गंगा के तट पर बसे देश के प्रमुख औद्योगिक शहरों में से एक कानपुर को कभी एशिया का मेनचेस्टर कहा जाता था। समय के साथ अपनी छव‍ि खोते इस शहर को अब शायद एक बार फ‍िर देश और दुन‍िया में कानपुर को चमकाने के ल‍िए सीएम योगी का खास प्‍लान है। मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा क‍ि हम कानपुर को उसके पुरातन वैभव से भी आगे ले जाएंगे।

loksabha election banner

सवाल- नोएडा के बाद कानपुर सबसे प्रमुख औद्योगिक शहर है। होजरी, चमड़ा, कपड़े, गल्ले का बड़ा काम है वहां, लेकिन शहर की हालत नहीं सुधर रही। दिल्ली जाने के लिए आगरा एक्सप्रेस पर चढ़ना हो तो अब भी ढाई से तीन घंटे लग जाते हैं। कई बड़े उद्योग कानपुर से पलायन कर चुके हैं। कानपुर की प्रगति बिना प्रदेश की प्रगति कैसे हो सकती है?

CM Yogi: कानपुर की पूरी चिंता है हमें और हम इस दिशा में काम भी कर रहे हैं। एक एयरपोर्ट वहां चालू हो गया है और लखनऊ से जोड़ने के लिए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनने जा रहा है। उसके बनने के बाद 45 मिनट में कानपुर पहुंचा जा सकेगा। मेट्रो वहां चल ही रही है और आप जरा डिफेंस कारिडोर को गति पकड़ने तो दें। फिर देखिएगा कानपुर में किस तेजी से बदलाव होता है। डिफेंस कारिडोर में सर्वाधिक भागीदारी कानपुर की ही होने वाली है। उस शहर को हम पीछे नहीं छूटने दे सकते। उस पर हमारा पूरा ध्यान है। देखते जाइए! कानपुर को हम उसके पुरातन वैभव से भी आगे ले जाएंगे।

सवाल- पर्यटन बड़ा उद्योग है और इस पर इस बीच काफी काम भी हुआ है, लेकिन जैसे प्रयागराज में संगम है तो केवल कुंभ या माघ मेले में ही वहां भीड़ जुटती है। प्रदेश की इतनी बड़ी सम्पदा है संगम, किंतु ऐसा लगता है उसका उपयोग नहीं हो पा रहा?

CM Yogi: सहमत हूं आपसे, पर एक तो कठिनाई यह है कि वह सारा क्षेत्र सेना के अधीन है और हमें केवल मेले के समय मिल पाता है। तो हम वहां स्थायी कुछ नहीं कर सकते हैं और ऊपर से गंगा की धारा वहां हर साल बदल जाती है तो काशी या अयोध्या की तरह वहां पक्के घाट भी नहीं बनाए जा सकते हैं। फिर भी संगम को ध्यान में रखते हैं।

सवाल- केंद्र सरकार मोटे अनाज (मिलेट्स) पर बहुत जोर दे रही है। क्या आपको लगता कि इनका प्रयोग बढ़ा तो उत्तर प्रदेश के किसानों की माली दशा में भी सुधार होगा?

CM Yogi: बिल्कुल होगा सुधार। बुंदेलखंड को तो बहुत लाभ होगा। कम पानी लगेगा और उपज के दाम भी अधिक मिलेंगे। यह मेरा दृढ़ िवश्वास है िक मोटे अनाज के िलए हम जो प्रोत्साहन योजनाएं लाने जा रहे हैं, वे िकसानों के िलए बहुत लाभकारी सिद्ध होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.