Move to Jagran APP

महाकवि और महापंडित के संगम का गवाह है क्राइस्टट चर्च कॉलेज

महापंडित राहुल सांकृत्यायन, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई, प्रसिद्ध अभिनेता इफ्तिखार खान और डा. ललित मोहन अवस्थी के जूनियर थे महाकवि गोपाल दास नीरज

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 05:43 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 05:43 PM (IST)
महाकवि और महापंडित के संगम का गवाह है क्राइस्टट चर्च कॉलेज
महाकवि और महापंडित के संगम का गवाह है क्राइस्टट चर्च कॉलेज

बृजेश दुबे, कानपुर : अलीगढ़ से कानपुर पढ़ने आए 'गोपाल दास' को खुद नियति ही 'महाकवि नीरज' बनाना चाहती थी। शायद यही कारण था कि उन्हें अनजान शहर में वह विभूतियां मिलती गईं, जिन्होंने न केवल उन्हें ठौर दिया बल्कि उनकी साहित्यिक अभिरूचि को भी समृद्ध करते रहे। गोपाल दास नीरज ने क्राइस्ट चर्च कॉलेज से बीए और एमए किया।

loksabha election banner

अलीगढ़ से कानपुर आने के दौरान गोपाल दास नीरज की मुलाकात प्रगतिशील लेखक संघ के उपाध्यक्ष पं ललित मोहन अवस्थी से हुई। वह क्राइस्ट चर्च कालेज में बीए फाइनल ईयर के स्टूडेंट थे। महापंडित राहुल सांकृत्यायन, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई और प्रसिद्ध चरित्र अभिनेता इफ्तिखार खान भी उनके सहपाठी थे। पं अंवस्थी ने बाद में 'खड़ी बोली ¨हदी का सामाजिक इतिहास' पुस्तक लिखी और कामाहार सिद्धांत से भाषा उत्पत्ति पर शोध भी किया और पत्रकारिता में योगदान दिया। साहित्यिक अभिरूचि से समृद्ध गोपालदास नीरज की मुलाकात पं. अवस्थी से हुई तो दोनों के विचार मिले। अवस्थी जी ने उन्हें शिवाला के गिलिस बाजार राममोहन हाता स्थित अपने घर का बैठका रहने के लिए दे दिया। चूंकि अवस्थी जी साहित्यिक रूप से बेहद सक्रिय थे, इसलिए उनकी महापंडित राहुल सांकृत्यायन के साथ गोष्ठी होती थी। इसी गोष्ठी के दौरान महाकवि गोपाल दास नीरज और राहुल सांकृत्यायन आपस में संपर्क में आए। बताते हैं, राहुल सांकृत्यायन ने उनकी कविताओं को सुनकर बहुत आगे तक जाने का संभावना व्यक्त की थी। छात्र जीवन में ही साहित्यिक गोष्ठियों में जाने और कविता पाठ से नीरज जी कालेज में प्रसिद्ध होने लगे थे। कई कवि गोष्ठियों में नीरज जी और अटल जी ने साथ साथ गीत पढ़े। इन गोष्ठियों में राहुल सांकृत्यायन भी होते थे। पं. ललित मोहन अवस्थी के पुत्र वरिष्ठ पत्रकार अमिताभ अवस्थी का कहना है कि यह व्यक्तिगत क्षति है। महाकवि पिता जी को हमेशा बड़े भैया कहते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.