Move to Jagran APP

अटल जी की स्मृतियां सहेजने को डीएवी कॉलेज में पांच करोड़ से बनेगा सेंटर फॉर एक्सीलेंस

प्रदेश के मुख्यमंत्री के मंजूरी दिये जाने के बाद से कॉलेज प्रशासन व शिक्षकों में खुशी की लहर, छात्र-छात्राओं को मिलेगा लाभ।

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Aug 2018 04:15 PM (IST)Updated: Mon, 27 Aug 2018 04:15 PM (IST)
अटल जी की स्मृतियां सहेजने को डीएवी कॉलेज में पांच करोड़ से बनेगा सेंटर फॉर एक्सीलेंस
अटल जी की स्मृतियां सहेजने को डीएवी कॉलेज में पांच करोड़ से बनेगा सेंटर फॉर एक्सीलेंस

जागरण संवाददाता कानपुर : भारत रत्‍‌न देश के पूर्व प्रधानमंत्री की स्मृतियों को हमेशा सहेजने के लिए डीएवी कॉलेज में सेंटर फॉर एक्सीलेंस की स्थापना की जाएगी। इसके लिए प्रदेश सरकार ने पांच करोड़ के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसके बाद से कॉलेज प्रशासन व शिक्षकों में खुशी की लहर है।

loksabha election banner

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद से सिविल लाइंस स्थित डीएवी कालेज में सेंटर फ़ॉर एक्सीलेंस को बनाने को लेकर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया था। हालाकि इसी बीच जिला प्रशासन और उच्च शिक्षा विभाग के अफसरों ने उनकी याद में शोध संस्थान बनाये जाने का जिक्र किया था। सोमवार को लखनऊ में बैठक करते हुए सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा करते हुए पांच करोड़ रुपये (अनुपूरक बजट पास) से डीएवी कॉलेज में सेंटर फॉर एक्सीलेंस बनाने का फैसला किया। इस संबंध में डीएम विजय विश्वास पंत ने बताया कि जैसे ही शासन से निर्देश मिलेंगे तत्काल इसपर काम शुरू करा देंगे। दयानंद शिक्षण संस्थान के सचिव नागेंद्र स्वरूप ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री के लिए जो भी काम हो रहा है, उसमें वह सरकार के साथ हैं। सेंटर फॉर एक्सीलेंस की स्थापना छात्र-छात्राओं के हित से जुड़ा निर्णय है। उधर, इसकी जानकारी डीएवी कॉलेज पहुंची तो प्रोफेसरों समेत सभी खुश हो गए। - - - - - - - - - - - - - -

एमए राजनीति शास्त्र में लिया था दाखिला

डीएवी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अमित श्रीवास्तव ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने कॉलेज में 1945-46 में एमए राजनीति शास्त्र में दाखिला लिया था। यहा उन्होंने कॉलेज छात्रावास में दो साल रहते हुए पढ़ाई की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.