Move to Jagran APP

CBSE Board की सराहनीय पहल, अब एक क्लिक पर मिलेगी परीक्षा केंद्र बदलाव से लेकर अंकों की जानकारी

CBSE Board News Update सीबीएसई की परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी। बोर्ड की ओर से 10वीं व 12वीं का पूरा परीक्षा कार्यक्रम जारी किया जा चुका है। वहीं स्कूलों में मार्च के तीसरे हफ्ते से प्रायोगिक परीक्षाएं भी शुरू करा दी गई हैं।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 09:55 PM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 09:55 PM (IST)
CBSE Board की सराहनीय पहल, अब एक क्लिक पर मिलेगी परीक्षा केंद्र बदलाव से लेकर अंकों की जानकारी
सीबीएसई बोर्ड की खबर से संबंधित सांकेतिक चित्र।

कानपुर, जेएनएन। CBSE Board News Update सीबीएसई बोर्ड से पढ़ाई करने वाले 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्राओं, शिक्षकों व प्रधानाचार्यों के लिए अच्छी खबर है। कोरोना महामारी को देखते हुए परीक्षार्थी एक क्लिक पर जहां अपने रोल नंबर की जानकारी हासिल कर लेंगे, वहीं शिक्षक उन्हें प्रायोगिक परीक्षा, आंतरिक मूल्यांकन के अंक समेत अन्य जानकारियां अपलोड कर लेंगे। बोर्ड की ओर से सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर ई-परीक्षा 2021 के नाम से लिंक तैयार किया गया है। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद कई अन्य लिंक भी दिए गए हैं, उनकी मदद से सभी जानकारियां हासिल की जा सकेंगी। शिक्षकों का कहना था, कि अगर उन्हें सभी छात्रों के अंक सूची बनाकर भेजने पड़ते थे तो कहीं न कहीं कोरोना के संक्रमण का खतरा रहता। अब जब ऑनलाइन ही अंक भेजने हैं तो उन्हें किसी तरह का डर नहीं रहेगा और वह सावधानी के साथ अंक भेज सकेंगे।

loksabha election banner

चार मई से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं: सीबीएसई की परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी। बोर्ड की ओर से 10वीं व 12वीं का पूरा परीक्षा कार्यक्रम जारी किया जा चुका है। वहीं स्कूलों में मार्च के तीसरे हफ्ते से प्रायोगिक परीक्षाएं भी शुरू करा दी गई हैं। जिनके अंक शिक्षकों को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे।

इनका ये है कहना: छात्र-छात्राएं व शिक्षक, बोर्ड के इस कदम का पूरा लाभ उठाएं। इस ऑनलाइन प्रक्रिया के चलते वह खुद तो सुरक्षित रहकर सारा काम कर ही लेंगे, बोर्ड के पास भी समय से सारी जानकारी पहुंच जाएगी। - बलविंदर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.