Move to Jagran APP

CBSE Board New Session: अप्रैल से शुरू होगा नया सत्र, जानिए - इस बार स्टूडेंट्स के लिए क्या-क्या है खास

CBSE Board New Session 2021-22 बोर्ड की ओर से सभी प्रधानाचार्यों को भेजा गया सर्कुलर सिटी कोआर्डिनेटर बोले जरूरी था फैसला। सीबीएसई से जुड़े विशेषज्ञों ने बताया कि बोर्ड की ओर से पाठ्यक्रम को लेकर भी जल्द निर्देश जारी होंगे।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Mon, 15 Feb 2021 03:03 PM (IST)Updated: Mon, 15 Feb 2021 05:28 PM (IST)
CBSE Board New Session: अप्रैल से शुरू होगा नया सत्र, जानिए - इस बार स्टूडेंट्स के लिए क्या-क्या है खास
पिछले सत्रों की तरह स्कूल जाकर पढ़ाई कर सकेंगे स्टूडेंट्स।

कानपुर, जेएनएन। CBSE Board New Session 2021-22 सीबीएसई बोर्ड से पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए राहतभरी खबर है। आपको बता दें कि अब एक अप्रैल से नया सत्र शुरू होगा और छात्र-छात्राएं पिछले सत्रों की तरह स्कूल जाकर पढ़ाई कर सकेंगे। हालांकि छात्रों के लिए स्कूल की ओर से ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प भी मौजूद रहेगा।

loksabha election banner

बोर्ड की ओर से जारी किया गया सर्कुलर 

प्रधानाचार्यों का कहना है, कि करीब 11 माह तक स्कूल बंद रहे हैं और छात्रों ने ऑनलाइन ही पढ़ाई की है। इसलिए ऑफलाइन पढ़ाई के साथ ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प भी दिया जाएगा। वहीं छात्रों की परीक्षाओं को लेकर प्रधानाचार्यों ने साफ कहा, कि परीक्षाएं ऑ‌फलाइन ही होंगी। दरअसल नए सत्र को लेकर कई तरह के जो कयास लगाए जा रहे थे, बोर्ड की ओर से जारी सर्कुलर से उन पर भी विराम लग गया। अब स्कूलों में अप्रैल से सभी कक्षाओं में फेस टू फेस क्लासेस के प्रारूप में पढ़ाई होगी।

पाठ्यक्रम के लिए जल्द जारी होंगे निर्देश

सीबीएसई से जुड़े विशेषज्ञों ने बताया कि बोर्ड की ओर से पाठ्यक्रम को लेकर भी जल्द निर्देश जारी होंगे। पिछले सत्र में कोरोना महामारी के चलते सीबीएसई ने नौवीं से 12वीं तक 25 से 30 फीसद पाठ्यक्रम कम कर दिया था। हालांकि सत्र 2021 में इसका क्रियान्वयन होगा या नहीं, इस पर बोर्ड जल्द ही फैसला लेगा।

इनका ये है कहना 

धीरे-धीरे कोरोना महामारी का प्रकोप खत्म हो रहा है। इसलिए सीबीएसई ने भी एक अप्रैल से नया सत्र शुरू करने का फैसला किया है। सभी स्कूल अब ऑफलाइन पढ़ाई के लिए तैयार हैं। वहीं शिक्षक ऑनलाइन भी छात्रों की हर समस्या का समाधान कर सकेंगे। - बलविंदर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.