Move to Jagran APP

खनन घोटाला : सीबीआइ ने हमीरपुर में बसपा नेता व पत्नी से किए सवाल-जवाब

तत्कालीन खनिज अधिकारी व सर्वेयर से भी घंटों पूछताछ की गई, नोटिस तामील होने के बाद कई ने कैंप कार्यालय में दर्ज कराए बयान।

By AbhishekEdited By: Published: Sat, 26 Jan 2019 04:48 PM (IST)Updated: Sat, 26 Jan 2019 04:48 PM (IST)
खनन घोटाला : सीबीआइ ने हमीरपुर में बसपा नेता व पत्नी से किए सवाल-जवाब
खनन घोटाला : सीबीआइ ने हमीरपुर में बसपा नेता व पत्नी से किए सवाल-जवाब

हमीरपुर, जेएनएन। अवैध मौरंग खनन मामले में सीबीआइ टीम की जांच व पूछताछ का सिलसिला जारी है। शुक्रवार देर शाम तक मौदहा बांध डाक बंगला स्थित कैंप कार्यालय में बसपा नेता रामऔतार राजपूत व उनकी पत्नी समेत कई पïट्टाधारकों से घंटों सवाल-जवाब किए। साथ ही लखनऊ से आए तत्कालीन खनिज अधिकारी रामकुमार व सर्वेयर विजयभूषण तिवारी से भी छह घंटे तक पूछताछ की गई।

loksabha election banner

सीबीआइ ने बीते दिनों खनन से जुड़े 63 लोगों के खिलाफ नोटिस जारी किए थे। नोटिस तामील होने के बाद संबंधित व्यक्ति बयान दर्ज कराने आने लगे हैं। इसी कड़ी में लोक निर्माण विभाग के पूर्व लिपिक व खनिज विभाग के बाबू से भी टीम ने खनन के विषय में जानकारी ली। लखनऊ से आए दोनों अधिकारियों ने अभिलेख भी दिखाए। इस दौरान टीम के सदस्यों ने सभी के बयानों को दर्ज करने के साथ ही रिकार्डिंग भी की। टीम ने खनिज विभाग से अभिलेखों की फोटो कॉपी कराने के लिए अलग से प्रिंटर मंगाया है।

मुनीम का मांगा मृत्यु प्रमाण पत्र

मौरंग कारोबारी सत्यदेव दीक्षित के मुनीम विनीत पालीवाल की मौत का भरोसा सीबीआइ को नहीं है। टीम ने उसका मृत्यु प्रमाणपत्र के साथ खुदकशी किए जाने के संबंध में कोतवाली पुलिस से जानकारी मांगी है। बताते चलें कि विनीत पालीवाल की मौत कई माह पूर्व हो चुकी है। सीबीआइ टीम ने उसके खिलाफ नोटिस भेजा तो कोतवाली पुलिस ने उसकी मौत हो जाने की जानकारी दी।

एक्शन के मूड में आ सकती सीबीआइ

सीबीआइ टीम जल्द ही पुलिस अधीक्षक से मिलेगी। सूत्रों की मानें तो उसके बाद अवैध खनन में लिप्त लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है। इसी आशंका के चलते बड़े मौरंग कारोबारी भूमिगत हैं। 26 जनवरी के बाद टीम कभी भी एसपी से मिल सकती है। बताते हैं कि टीम में शामिल सीओ रैंक के एक अधिकारी की शादी है जो शुक्रवार को अपने घर रवाना हो गए। अब तीन सदस्यीय टीम ही अवैध खनन की जांच पड़ताल करेगी।

जारी नोटिस में ये पट्टाधारक शामिल

1-रमेश कुमार मिश्रा

2-मालती मिश्रा

3-सुरेश कुमार मिश्रा

4-प्रमोद कुमार

5-विनोद कुमार

6-अशोक कुमार

7-दिनेश कुमार मिश्रा

8-मदन पाल ङ्क्षसह

9-राबिया बेगम

10-घनश्याम अनुरागी

11-कौशल्या चौबे

12-हरिशचंद्र

13-मे. हरिहर मिनरल्स

14-हर्षवर्धन शुक्ला

15-माया दीक्षित

16-राकेश कुमार दीक्षित

17-प्रेमनाथ शर्मा

18-मुन्नीलाल अग्रवाल

19-राकेश अग्रवाल

20-बृजमोहन ङ्क्षसह

21-राजेश कुमार साहू

22-देवनरायण दीक्षित

23-शिवराम

24-गोपीकृष्ण ओमर

25-मोती बाई

26-नीरजा ङ्क्षसह

27-जितेंद्र मोहन धवन

28-सुनील कुमार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.