कानपुर, जेएनएन। लोकसभा चुनाव के लिए नौबस्ता गल्ला मंडी में तैयारियां तेज हो गई हैं। ईवीएम की जांच को लेकर शनिवार से उसकी सेटिंग शुरू कर दी गई। मशीन की चार्जिंग, बैटरी की इंस्टालेशन और फंक्शन को देखा गया। रविवार से राजनीतिक पार्टी और चुनाव में खड़े उम्मीदवारों के सामने सील ईवीएम खोली जाएगी। एक मशीन की कम से कम 15 बार जांच की जा सकेगी। यह व्यवस्था विधानसभावार होगी। अकबरपुर संसदीय सीट के रिटर्निंग अफसर अक्षय त्रिपाठी के मुताबिक राजनीतिक दल जिस मशीन को चाहेंगे, उसकी जांच कराई जाएगी।

प्रेक्षक ने किया औचक निरीक्षण

कानपुर संसदीय सीट के प्रेक्षक संतोष कुमार ने गल्ला मंडी का औचक निरीक्षण किया। उसमें उन्होंने ईवीएम की इंस्टॉलेशन देखी। राजनीतिक दलों के सामने मशीनों की जांच के निर्देश दिए।

आखिर क्यों नहीं हो रही कार्रवाई

अकबरपुर संसदीय सीट के प्रेक्षक गुरविंदर पाल सिंह सहोता ने चुनावी तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। उन्होंने चुनाव में निरोधात्मक कार्रवाई कम होने पर सवाल खड़े किए। उनका कहना था कि क्या यहां पर चुनाव के समय शराब और रुपये का उपयोग नहीं होता है। प्रेक्षक ने मतदान पर्ची, पोलिंग सेंटर, सखी केंद्र, आदर्श बूथों के बारे में जानकारी ली। कानपुर के जिला निर्वाचन अधिकारी विजय विश्वास पंत, एसएसपी अनंत देव, अकबरपुर के रिटर्निंग आफिसर अक्षय त्रिपाठी समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।  

Posted By: Abhishek

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस