Move to Jagran APP

नौकरी पाने के लिए विग में थर्माकोल व कागज भरकर बढ़ा ली लंबाई, जानिए फिर क्या हुआ Kanpur News

सिपाही भर्ती की शारीरिक परीक्षा में बालों पर विग लगाकर पहुंचा अलीगढ़ का अभ्यर्थी जांच में पकड़े जाने पर भेजा गया जेल।

By AbhishekEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 10:23 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 10:29 PM (IST)
नौकरी पाने के लिए विग में थर्माकोल व कागज भरकर बढ़ा ली लंबाई, जानिए फिर क्या हुआ Kanpur News
नौकरी पाने के लिए विग में थर्माकोल व कागज भरकर बढ़ा ली लंबाई, जानिए फिर क्या हुआ Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। सिपाही भर्ती 2018 की शारीरिक परीक्षा में पास होने के लिए अलीगढ़ का एक अभ्यर्थी अपने बालों पर विग चिपकाकर पुलिस लाइन पहुंच गया। संदेह होने पर भर्ती बोर्ड के सदस्यों ने बालों की जांच के बाद विग हटाई तो लंबाई 2.3 सेंटीमीटर कम निकली। अभ्यर्थी को हिरासत में लेकर उसके खिलाफ कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

loksabha election banner

विग लगाने पर बढ़ गई थी 2.3 सेमी लंबाई

पुलिस लाइन में सिपाही भर्ती के लिए आ रहे अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच और शारीरिक मानक परीक्षा कराई जा रही है। सोमवार शाम भर्ती बोर्ड के सामने अलीगढ़ के क्वार्सी थाना अंतर्गत पंचविहार कॉलोनी निवासी अभ्यर्थी पंकज कुमार पहुंचा। एक जवान उसे स्टैंड पर खड़ा करके लंबाई नापने लगा। उसकी लंबाई 169.4 सेंटीमीटर निकली। पंकज के बालों को छुआ तो वह काफी सख्त लगे, तब उसे शक हुआ। उसने भर्ती बोर्ड के सदस्यों को बताया। बोर्ड के पैनल नंबर दो में शामिल इटावा के बंदोबस्त अधिकारी राजेंद्र सिंह चौहान, सैफई के सीओ मस्सा सिंह, इटावा डायट के वरिष्ठ प्रवक्ता जनार्दन सिंह शाक्य और इंस्पेक्टर मो. हमीद ने पंकज के बालों की बारीकी से जांच की। जांच में सामने आया कि पंकज ने बालों के ऊपर विग लगा रखी थी। उसके नीचे थर्माकोल, नैपकिन व कागज रखे गए थे। उन्हें हटाकर पंकज की दोबारा नाप कराई तो लंबाई केवल 167.1 सेंटीमीटर ही पाई गई, जो कि मानक 168 सेमी से 9 मिलीमीटर कम थी। बोर्ड के सदस्यों ने अभ्यर्थी को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। भर्ती बोर्ड के नोडल अधिकारी एसपी ट्रैफिक सुशील कुमार ने बताया कि अभ्यर्थी के खिलाफ धोखाधड़ी व परीक्षा अधिनियम की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराकर जेल भेजा गया है।

50 हजार लेकर दो सिपाहियों ने पास कराने का दिया था झांसा

आरोपित पंकज कुमार ने बताया कि गांव के कुछ लोगों के जरिए अलीगढ़ के टप्पल निवासी दिल्ली पुलिस के सिपाही भिखारी सिंह और अलीगढ़ के दमुआका निवासी यूपी पुलिस के सिपाही मुकेश कुमार से मिला था। उन्होंने 50 हजार रुपये में पुलिस भर्ती की शारीरिक मानक परीक्षा में पास कराने का भरोसा दिलाया था। चार-पांच दिन पूर्व दोनों को 12 हजार रुपये एडवांस दिए। पांच जनवरी को वे दोनों पंकज को क्वार्सी में आमिर नामक युवक के पास ले गए, जहां आमिर ने सिर पर कृत्रिम बाल लगाए। दोनों सिपाही कानपुर पुलिस लाइन के बाहर तक भी आए। पंकज का दावा है कि दोनों पहले भी कई अभ्यर्थियों को पास करा चुके हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.