Move to Jagran APP

कानपुर के सीओडी पुल का लोकार्पण करते हुए केंद्रीय मंत्री गडकरी ने किया रिंग रोड बनवाने का ऐलान

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने की घोषणा। गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया सीओडी पुल का लोकार्पण। अब सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने खुद इस प्रोजेक्ट के जल्द मंजूर होने की घोषणा कर दी है जिससे तमाम आशंकाएं खत्म हो गई हैं।

By ShaswatgEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 10:43 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 10:43 AM (IST)
कानपुर के सीओडी पुल का लोकार्पण करते हुए केंद्रीय मंत्री गडकरी ने किया रिंग रोड बनवाने का ऐलान
केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की फाइल फोटो।

कानपुर, जेएनएन। शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए दैनिक जागरण की मुहिम अधूरे ख्वाब का असर अब दिखने लगा है। यहां रिंग रोड बनाने को लेकर खुद केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने संजीदगी दिखाई है। उन्होंने जल्द ही इस प्रोजेक्ट को मंजूर करने के संकेत दिए हैं। गुरुवार को सीओडी पुल समेत प्रदेश के विभिन्न प्रोजेक्ट का वर्चुअल लोकार्पण व शिलान्यास करते हुए उन्होंने कहा कि कानपुर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए जल्द ही रिंग रोड बनाई जाएगी। मंत्रालय स्तर से डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बन रही है।  

loksabha election banner

औद्याोगिक विकास को गति मिलने में आ रही दिक्कतें 

शहर से जीटी रोड, दिल्ली से इटावा, कानपुर होते हुए प्रयागराज हाईवे, कानपुर- लखनऊ और कानपुर- हमीरपुर-सागर हाईवे गुजरते हैं। वाहनों के भारी दबाव का ही नतीजा है कि मंधना, कल्याणपुर, पाॅलीटेक्निक चौराहा, रामादेवी और झांसी व इटावा हाईवे की वजह से सचेंडी, भौंती व नौबस्ता आदि जगहों पर लोग जाम से जूझते हैं। इसीलिए यहां औद्योगिक विकास को गति नहीं मिल रही है। इस समस्या के समाधान के लिए ही रिंग रोड का निर्माण जरूरी है। 105 किमी लंबी आउटर रिंग रोड का एलाइनमेंट मंत्रालय में जमा हो चुका है। एलाइनमेंट बनाने वाली कंपनी ही इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी तैयार कर रही है। अब सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने खुद इस प्रोजेक्ट के जल्द मंजूर होने की घोषणा कर दी है, जिससे तमाम आशंकाएं खत्म हो गई हैं। उन्होंने कहा कि सीओडी पुल के लोकार्पण से यहां लगने वाले जाम के झंझट से छुटकारा मिलेगा। कहा कि जब समय से भुगतान किया जा रहा है तो ठेकेदार भी समय से काम पूरा करके दें, नहीं कड़ी कार्रवाई होगी।

कानपुर को मिल सकती है सी प्लेन की सुविधा

कानपुर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सी प्लेन की सुविधा मिल सकती है। नितिन गडकरी ने सीएम योगी आदित्यनाथ को सुझाव दिया है कि गंगा किनारे शहरों में सी प्लेन की सॢवस उपलब्ध कराई जाए। इससे प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिलेगा। सी प्लेन पानी और जमीन दोनों पर उड़ान भर सकता है। गंगा बैराज को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की योजना है। इसलिए बैराज पर यह सुविधा उपलब्ध कराई जा सकती है।  

खास बातें

  • उत्तर प्रदेश के विकास को मिलेगी अब नई रफ्तार
  •  2021 जनवरी तक पूरा होगा कानपुर का झकरकटी पुल।
  •  2022 अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा कानपुर-प्रयागराज हाईवे व लालगंज-रायबरेली हाईवे का चौड़ीकरण।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.