Move to Jagran APP

बुंदेली गुलाब से होगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत, करेंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास

जिले के खेतों में पैदा होने वाले गुलाब से एक फूल का बनेगा बुके चित्रकूट की बदलती तस्वीर दिखाने का प्रयास।

By AbhishekEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 09:20 PM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 02:10 PM (IST)
बुंदेली गुलाब से होगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत, करेंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास
बुंदेली गुलाब से होगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत, करेंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास

चित्रकूट, जेएनएन। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की वर्षगांठ मनाने, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास व जनसभा के लिए बतौर प्रधानमंत्री पहली बार चित्रकूट आ रहे नरेंद्र मोदी का स्वागत बुंदेली किसानों के खेत में पैदा गुलाब करेंगे। जिले के किसानों से संपर्क कर गुलाब के बुके बनाए जा रहे हैं। किसान समृद्धि थीम पर होने वाले आयोजन में परंपरा खेती से हटकर बागवानी की दिशा में बुंदेलखंड के बढऩे का संदेश भी ऐसे स्वागत से देने की कोशिश होगी। देश के अति पिछड़े जिलों में शामिल चित्रकूट की बदलती तस्वीर भी दिखाने का प्रयास अफसर व प्रदेश सरकार करने जा रही है।

loksabha election banner

स्वागत के लिए डेढ़ सौ बुके

जिले में अभी तक किसी भी समारोह में गुलाब प्रयागराज और कानपुर महानगर से आते थे। अब चित्रकूट के किसान भी गुलाब की खेती में आगे बढ़े हैं। कर्वी ब्लॉक के तरौंहा, मलकाना, डिलौरा और मऊ क्षेत्र के राम सजीवन, राज बहादुर व राम दास किसान गुलाब की अच्छी खेती करते हैं। गुलाब के बुके से फूलों की खेती की सुगंध प्रधानमंत्री के पास तक पहुंचाना मकसद है। उद्यान विभाग किसानों से गुलाब लेकर डेढ़ सौ बुके बनवाने में जुटा है।

सुरक्षा की ²ष्टि से एक फूल

प्रधानमंत्री की सुरक्षा का ब्लू ङ्क्षप्रट तैयार हो चुका है। उसके मुताबिक एक फूल पीएम को भेंट किया जाएगा। भाजपा के नेता हेलीपैड, मंच और वीवीआइपी स्थल में स्वागत करेंगे। प्रशासन इसकी सूची तैयार कर रहा है। कोई भी पदाधिकारी माला लेकर अंदर नहीं जा सकेगा।

पंचमुखी गणेश प्रतिमा से एक जिला-एक उत्पाद का संदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चित्रकूट के लकड़ी खिलौैना को एक जिला एक उत्पाद में शामिल किया है। इसका भी संदेश पीएम को प्रशासन देगा। स्वागत में लकड़ी की बनी पंचमुखी गणेश और मुख्यमंत्री व राज्यपाल को एकमुखी गणेश जी की प्रतिमा भेंट की जाएगी। प्रतिमा का निर्माण उत्कृष्ट सम्मान से सम्मानित शिल्पकार धीरज कुमार और बलराम कर रहे हैं।

इनका ये है कहना

प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए गुलाब के डेढ़ सौ बुके बन रहे हैं। यह फूल जिले के किसानों के खेतों में ही पैदा हुए हैं। -डॉ रमेश कुमार पाठक, जिला उद्यान अधिकारी चित्रकूट।

हेलीपैड पर उतरे हेलीकॉप्टर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत तमाम दिग्गज भले शनिवार को चित्रकूट आएंगे लेकिन गुरुवार को गोंड़ा में आसमान पर हेलीकॉप्टर मंडराते देख लोग दौड़ पड़े। करीब पहुंचने पर पता चला कि पीएम के कार्यक्रम को लेकर हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर उतारने को लेकर रिहर्सल कर तैयारियां परखी जा रही हैं। हेलीकॉप्टर कुछ पल ठहरने के बाद फिर हवा से बातें करते निकल गए। उधर, हेलीपैड के आसपास किसी को फटकने नहीं देने के लिए फोर्स तैनात रहा।

बनाए गए हैं तीन हेलीपैड

29 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भरतकूप के गोंड़ा में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने के साथ जनसभा करेंगे। उनके लिए तीन हेलीपैड कार्यक्रम स्थल के पास बनाए गए हैं। कुछ दूर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के हेलीकॉप्टर उतरने को हेलीपैड बनाया गया है। सुरक्षा में किसी भी चूक को रोकने के लिए गुरुवार को प्रधानमंत्री के लिए बनाए गए हेलीपैड पर अलग-अलग तीन बार हेलीकॉप्टर उतरे। एयरफोर्स का हेलीकाप्टर गोंड़ा स्थित हेलीपैड पर गुरुवार को चार से साढ़े पांच बजे के बीच तीन बार उतरा। पहला हेलीकाप्टर सवा चार बजे और तीसरा साढ़े पांच बजे आया।

मंच और पंडाल हो चुका है तैयार

15-15 मिनट के अंतराल में तीन बार हेलीकाप्टर अलग-अलग हेलीपैड पर उतरते देख आसपास के ग्रामीण भी इक_ा हो गए। रिहर्सल के दौरान एसपीजी समेत पुलिस बल मौजूद रहा। हेलीकाप्टर पर आए जवानों ने उतर कर एसपीजी के एडीजी सीएसएम रावत व एसडीएम अश्विनी कुमार से सुरक्षा के लेकर चर्चा भी की। डीएम शेषमणि पांडेय, एसपी अंकित मित्तल, सीडीओ डॉ महेंद्र कुमार, एडीएम जीपी ङ्क्षसह, एएसपी बलवंत चौधरी रहे। उधर, जनसभा स्थल पर मंच और पंडाल भी तैयार हो चुका है। छोटी-छोटी खामियां भी दूर की गईं।

आज से कार्यक्रम स्थल पर बिना अनुमति प्रवेश बंद

प्रधानमंत्री मोदी की जनसभा को लेकर पंडाल से मंच तक एसपीजी की कड़ी निगाह है। शुक्रवार से कार्यक्रम स्थल पर बिना अनुमति कोई प्रवेश नहीं कर सकेगा। प्रशासनिक अमले के साथ पास वाले ही अंदर जा सकेंगे। कार्यक्रम में आने वाले लाभार्थियों और जनता के लिए अलग से बैठने के इंतजाम किए गए हैं, जहां अलग-अलग दीर्घाओं से प्रवेश मिलेगा।

डेढ़ लाख लोगों के आने की है उम्मीद

29 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में कोई भी चूक नहीं होने देने के लिए एसपीजी ने कड़ा सुरक्षा खाका खींचा है। डीएम शेषमणि पांडेय और एसपी अंकित मित्तल ने तैयारियों के लिए बनाए प्रभारियों के साथ गुरुवार को बैठक की। कार्यों का बारीकी से जायजा लिया। डीएम ने कहा कि पीएम के कार्यक्रम में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। अपने-अपने काम गुरुवार रात में ही पूरे कर लें। शुक्रवार सुबह कोई खामी नहीं मिलनी चाहिए। पीएम की जनसभा में डेढ़ लाख लोगों को आना है। उसी हिसाब से इंतजाम किए जा रहे हैं। पॉलीथीन मुक्त कार्यक्रम के लिए मटके, कुल्हड़ और गिलासका इंतजाम किया गया है।

डी दीर्घा की बढ़वाई दूरी

एसपीजी ने गुरुवार को हेलीपैड व पंडाल की सुरक्षा व्यवस्था देखी। मंच की डी दीर्घा और बैठने की व्यवस्था को देखा। अधिकारियों को कुछ बदलाव करने के भी निर्देश दिए ताकि मंच से लोगों की पर्याप्त दूरी बनी रहे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.