Move to Jagran APP

बीएसएनएल बनेगा टीचर, पालीटेक्निक शिक्षकों को पढ़ाएगा इंटरनेट नेटवर्किंग और साइबर सिक्योरिटी का पाठ

गाजियाबाद के उच्चस्तरीय दूरसंचार प्रशिक्षण संस्थान की ओर से पालीटेक्निक शिक्षकों को नेटवर्किंग और इनफार्मेशन सिक्योरिटी का प्रशिक्षण दिए जाने की रूपरेखा तैयार की गई है। इसके बाद शिक्षक पालीटेक्निक छात्रों को तैयार कर सकेंगे। नए वर्ष की शुरुआत में प्रशिक्षण शुरू हो सकता है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 27 Oct 2021 02:50 PM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 02:50 PM (IST)
बीएसएनएल बनेगा टीचर, पालीटेक्निक शिक्षकों को पढ़ाएगा इंटरनेट नेटवर्किंग और साइबर सिक्योरिटी का पाठ
बीएसएनएल ने शुरू की प्रशिक्षण की पहल।

कानपुर, जागरण संवाददाता। पालीटेक्निक छात्रों को नेटवर्किंग और इंफार्मेशन सिक्योरिटी में पारंगत करने की तैयारी है। इस वर्ष कंप्यूटर साइंस और इंफार्मेशन टेक्नोलाजी ब्रांच में इन विषयों को शामिल किया गया है। इससे पहले पालीटेक्निक शिक्षकों को पारंगत किया जाएगा, जिसके लिए बीएसएनएल की ओर से प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा। बीएसएनएल ने पालीटेक्निक शिक्षकों को इंटरनेट नेटवर्किंग और साइबर सिक्योरिटी का पाठ पढ़ाने की रूप रेखा तैयार कर ली है।

loksabha election banner

गाजियाबाद के उच्चस्तरीय दूरसंचार प्रशिक्षण संस्थान आठ नवंबर से शिक्षकों को यह प्रशिक्षण आनलाइन देगा। इसमें साइबर सिक्योरिटी, रेंसमवेयर, इंटरनेट मीडिया, साइबर अटैक आदि की जानकारी दी जाएगी। वायरस के माध्यम से हैकर किस तरह से दस्तावेजों, इंटरनेट साइट्स, फेसबुक, वाट््सएप, ई-मेल आदि से अपराध कर सकते हैं, उनको रोकने के लिए क्या-क्या किया जा सकता है, किस तरह के सुरक्षा चक्र अपनाने से साइबर अपराधियों पर नकेल कसी जा सकती है, यह बताया जाएगा। यह कार्यक्रम अलग अलग हिस्सों में संचालित होगा। पहले चरण में प्रदेश भर की पालीटेक्निक से 90 शिक्षकों को चयनित किया गया है। ये अपने यहां अन्य शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। प्राविधिक शिक्षा निदेशालय और शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान की ओर से शिक्षकों के प्रशिक्षण का कार्यक्रम चलाया जाएगा।

आइआइटी कानपुर और बांबे करेगा सहयोग

प्राविधिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि शिक्षकों को आइटी, इंफार्मेशन टेक्नोलाजी, साइबर सिक्योरिटी, रोबोटिक्स, मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आदि के बारे में जानकारी देने लिए आइआइटी बांबे (मुंबई) और कानपुर से सहयोग लिया जाएगा। आइआइटी कानपुर से बातचीत चल रही है। नए वर्ष की शुरुआत में प्रशिक्षण शुरू हो सकता है। आइआइटी बांबे के सहयोग से आनलाइन लाइब्रेरी की सुविधा मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.