कानपुर, जेएनएन। अभी तक 4जी सेवा के लिए तरस रहे शहर के बीएसएनएल उपभोक्ताओं को ये सुविधा जल्द मिलने जा रही है। पुखरायां और माती के बाद अब बीएसएनएल शहरी क्षेत्रों में भी अपने उपभोक्ताओं को 4जी सेवा मुहैया कराने जा रहा है। इसकी तैयारी तेज कर दी गई है।

शहर में हैं करीब पांच लाख उपभोक्ता

पुनर्गठन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब बीएसएनएल निजी टेलीकॉम कंपनियों को टक्कर देने की तैयारी कर रहा है। इसी क्रम में सबसे पहले उपभोक्ताओं को वह 4जी सेवा उपलब्ध कराएगा क्योंकि उपभोक्ताओं की ये पहली जरूरत है। मार्च 2020 से इसकी शुरुआत होगी। बीएसएनएल ने 4जी का परीक्षण कानपुर देहात के पुखरायां और माती में करीब छह माह पूर्व किया था। दोनों क्षेत्रों के सात-सात बीटीएस (बेस ट्रांसीवर स्टेशन) से 4जी सेवा उपभोक्ताओं को मुहैया कराई गई थी।

यहां पर परीक्षण सफल रहने के बाद बीएसएनएल का पूरा ध्यान अब शहरी क्षेत्र में है। यहां 642 बीटीएस से करीब पांच लाख उपभोक्ताओं को वर्तमान में अभी 3जी सेवा दी जा रही है। इन सभी बीटीएस को अपग्रेड करके 4जी में बदल दिया जाएगा। विभागीय सूत्रों के मुताबिक सरकार जनवरी 2020 में स्पेक्ट्रम आवंटन प्रक्रिया शुरू करेगी जिसमे बीएसएनएल को सबसे पहले 4जी के स्पेक्ट्रम दिए जाएंगे। इसके बाद कानपुर देहात के 239 बीटीएस से भी 4जी सेवा की शुरुआत की जाएगी।

इनका ये है कहना

4जी के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। बीटीएस भी अपग्रेड किए जा रहे हैं। स्पेक्ट्रम मिलते ही सेवा शुरू कर दी जाएगी।

-वीरेंद्र कुमार द्विवेदी, सब डिवीजनल इंजीनियर मोबाइल 

Posted By: Abhishek

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस