Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव : भाजपा जिला स्तर पर फाइनल करेगी ग्राम प्रधान व सदस्य पद के प्रत्याशियों का नाम

भारतीय जनता पार्टी क्षेत्र पंचायत सदस्य ग्राम प्रधान ग्राम पंचायत सदस्य के लिए होने वाले चुनावों में पार्टी के पदाधिकारी या सदस्यों को ही समर्थन करेगी । जिले के पदाधिकारियों ने प्रत्याशियों के नामंकन पर निगाह रखेंगे ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 12:58 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 12:58 PM (IST)
पंचायत चुनाव : भाजपा जिला स्तर पर फाइनल करेगी ग्राम प्रधान व सदस्य पद के प्रत्याशियों का नाम
भाजपा ने पंचायत चुनाव की तैयारी तेज कर दी है।

कानपुर, जेएनएन। पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के प्रत्याशियों का चयन भारतीय जनता पार्टी जिला स्तर पर ही करेगी। हालांकि कोई चुनाव चिह्न नहीं दिया जाएगा लेकिन पार्टी इस बात का पूरा ध्यान रखेगी कि एक ही सीट पर पार्टी के दो पदाधिकारी या सदस्य प्रत्याशी ना बनें। एेसी स्थिति आने पर उन्हें साथ में बैठाकर बात भी की जाएगी।

loksabha election banner

भारतीय जनता पार्टी जिला पंचायत सदस्य और ब्लाक अध्यक्ष पद के लिए अपने प्रत्याशी घोषित करेगी। इसके लिए नामों की घोषणा भी होगी और पार्टी चुनाव चिह्न भी देगी। इसके अलावा बाकी पदों पर पार्टी उन प्रत्याशियों को चुनाव लड़ाएगी जो पार्टी के पदाधिकारी या सदस्य होंगे। इसके लिए पार्टी में जिले के पदाधिकारी नामांकन कराने वालों पर पूरी निगाह रखेंगे। पार्टी क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए होने वाले चुनावों में पार्टी के पदाधिकारी या सदस्यों को ही समर्थन करेगी।

पार्टी पदाधिकारी यह भी मान रहे हैं कि केंद्र और प्रदेश में भाजपा की सरकार होने के नाते ग्राम स्तर पर बड़ी संख्या में पार्टी के पदाधिकारी चुनाव मैदान में उतार सकते हैं। इसके पीछे पार्टी की छवि का लाभ मिलने की सभी को उम्मीद है। कई प्रत्याशी एक ही सीट पर उतरने की वजह से नुकसान भी हो सकता है और पार्टी की विचारधारा के वोट बंट सकते हैं जिसकी वजह से विपक्षी जीत सकते हैं, इसलिए जिले स्तर पर पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि एक सीट पर पार्टी के ही कई कार्यकर्ता अगर प्रत्याशी के रूप में उतरते हैं तो उन्हें समझाने का प्रयास किया जाए। उनकी बैठक करा के किसी एक नाम पर सहमति बनाने का प्रयास किया जाए। अगर किसी स्थान पर नामांकन कराने वाले नहीं मानें तो उन्हें चुनाव लड़ने दिया जाए। जहां भी पार्टी का कोई एक ही कार्यकर्ता चुनाव मैदान में होगा, पार्टी उसे पूरा सहयोग करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.