कानपुर, जेएनएन। बर्रा-2 के रिहायशी इलाके में संचालित ब्रश फैक्ट्री में आधी रात अचानक आग धधक उठी। आग लगने से धमाके के साथ खिड़कियों के शीशे टूटने लगे तो आसपास रहने वालों में दहशत फैल गई और सड़क पर भीड़ लग गई। अंदर आग के बीच सो रहे चौकीदार ने किसी तरह बाहर निकल अपनी जान बचाई। स्थानीय लोगों की सूचना पर आई पुलिस और दमकल की तीन गाड़ियाें ने करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

कंपनी बाग चौराहे के पास अपार्टमेंट निवासी सतेंद्र प्रकाश सचान बर्रा वाले घर में दि रेव्रू ब्रश कंपनी के नाम से कारखाना चलाते हैं। लक्ष्मीपुरवा निवासी चौकीदार संतराम ने बताया कि मौजूदा समय मे बर्जर कंपनी के ब्रश तैयार करने का आर्डर मिला था। उनके ब्रश तैयार करने के लिए कच्चा माल आया था। सोमवार रात वह कारखाने में सो रहे थे। इसी बीच यहां बिजली के मीटर में शार्ट सर्किट से आग लग गई। आग की लपटों ने पूरे कारखाने को घेर लिया। धुंआ भरने से खिड़की में लगा कांच टूटा तो तेज आवाज हुई।

आंख खुली तो कमरा भी लपटों से घिरा था। किसी तरह से पीछे के गेट आए बाहर निकले और मालिक को घटना की जानकारी दी। इसी बीच मोहल्ले को लोग भी घरों से निकल आये। लोगों ने कंट्रोल रूम को सूचना दी। जिस पर बर्रा की जनता नगर चौकी पुलिस और फजलगंज फायर स्टेशन से तीन दमकल की गाड़ियों के साथ फायर स्टेशन के अग्निशमन अधिकारी कैलाश चन्द्र मौके पर पहुंचे। करीब एक घण्टे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। जबकि डेढ़ घण्टे बाद आग पूरी तरह से बुझाई जा सकी। अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि सूचना देने के बाद भी फैक्ट्री मालिक नहीं पहुंचे।

नहीं थे आग बुझाने के इंतजाम

अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि आग बुझाने के दौरान कारखाने में अग्निशमन के कोई इंतजाम नहीं मिले हैं। वहीं रिहायसी इलाके में कारखाने का संचालन हो रहा था। कारखाना मालिक को नोटिस दी जाएगी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप