Move to Jagran APP

महापौर के सामने पार्षदों व नगर निगम कर्मियों में मारपीट

चार दिन पूर्व हुई मारपीट के मामले में समझौते के लिए महापौर के सामने बुलाई गई पंचायत में पार्षद व नगर निगम कर्मी दोबारा भिड़ गए। साथियों की पिटाई का आरोप लगाकर निगम कर्मियों ने महापौर कार्यालय में घुसकर पार्षदों से धक्का-मुक्की व हाथापाई की।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 01:33 AM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 02:22 AM (IST)
महापौर के सामने पार्षदों व नगर निगम कर्मियों में मारपीट
महापौर के सामने पार्षदों व नगर निगम कर्मियों में मारपीट

जागरण संवाददाता, कानपुर : चार दिन पूर्व हुई मारपीट के मामले में समझौते के लिए महापौर के सामने बुलाई गई पंचायत में पार्षद व नगर निगम कर्मी दोबारा भिड़ गए। साथियों की पिटाई का आरोप लगाकर निगम कर्मियों ने महापौर कार्यालय में घुसकर पार्षदों से धक्का-मुक्की व हाथापाई की। मौके पर तैनात होमगा‌र्ड्स, महापौर के गनर व अन्य कर्मियों ने बीच-बचाव कर स्थिति संभाली। बवाल बढ़ता देख महापौर पीछे के दरवाजे से गेस्ट हाउस चली गईं। इस बीच स्वरूप नगर व नवाबगंज की फोर्स नगर निगम पहुंची। कर्मचारियों ने कामकाज ठप कर स्वरूप नगर थाने में पार्षदों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया और गिरफ्तारी की मांग की। इधर पार्षद भी मुकदमे की मांग को लेकर स्वरूप नगर थाने में धरने पर बैठ गए, सड़क जाम कर बवाल किया। मुकदमा दर्ज होने के बाद भाजपाई थाने से हटे।

loksabha election banner

......

16 नवंबर को शुरू हुआ था झगड़ा

विवाद 16 नवंबर को शुरू हुआ था जब पार्षद राघवेंद्र मिश्र, नीरज बाजपेयी ने नगर निगम कर्मी मोहम्मद नसीर पर जन्म प्रमाणपत्र बनवाने में एक हजार रुपये सुविधा शुल्क मांगने का आरोप लगाया था। उनके बीच धक्का-मुक्की व मारपीट हुई थी। पार्षदों का कहना था कि बाहरी लोग दिनभर कमरे में बैठे रहते हैं, यही देखने गए थे। जाने से रोककर धक्का-मुक्की की गई थी।

समझौता कराने के प्रयास पर बिगड़ी बात

मंगलवार को भाजपा पार्षद दल के उपनेता महेंद्र शुक्ला समझौता कराने के लिए कर्मचारी नसीर, रमाकांत मिश्र, हरिओम बाल्मीकि, मुन्ना पहलवान और मोहनलाल साहसी के साथ महापौर के कार्यालय पहुंचे। वहां पार्षद राघवेंद्र मिश्र, नीरज बाजपेयी, जितेंद्र साहू और सभापति नवीन पंडित बैठे थे। महापौर ने कहा कि पार्षद-कर्मचारी मिलकर काम करें ताकि नगर निगम की छवि न बिगड़े। इसी बीच कर्मचारियों व पार्षदों में कहासुनी के बाद मारपीट शुरू हो गई। बाहर खड़े और कार्यालय में मौजूद कर्मचारी महापौर कार्यालय पहुंच गए और धक्का-मुक्की कर हंगामा शुरू कर दिया। कांग्रेस पार्षद दल के नेता कमल शुक्ल बेबी, जितेंद्र सचान, यशपाल भी पहुंच गए।

महापौर कार्यालय में बंद हुए पार्षद, पुलिस ने निकाले

महापौर के कार्यालय में पार्षद राघवेंद्र व नीरज को बंद कर सुरक्षा के लिए ताला लगा दिया गया। बाद में पुलिस फोर्स ने दोनों पार्षदों को बाहर निकालकर भेजा।

......

''गलत हुआ है। मारपीट नहीं होनी चाहिए थी। इस मामले में अफसरों के साथ बैठक कर समाधान का रास्ता निकाला जाएगा। - प्रमिला पांडेय महापौर

........

:::::::छिड़ी जुबानी जंग::::::

ठप कर देंगे सफाई व्यवस्था

कर्मचारियों ने आरोप लगाया कि महापौर कार्यालय में पार्षदों ने हमला कर नसीर को घायल कर दिया और उसके कपड़े फाड़ दिए। कर्मचारी नेताओं ने पार्षदों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर कामकाज ठप करने के साथ ही कार्रवाई न होने पर पूरे शहर में सफाई व्यवस्था ठप रखने की चेतावनी भी दी है। कर्मचारी नेता रमाकांत मिश्र ने बताया कि मुकदमा दर्ज होने और नगर आयुक्त द्वारा जांच कराने पर हड़ताल का अभी फैसला नहीं लिया गया है। गुरुवार को कर्मचारियों की सभा बुलाकर आगे का फैसला लिया जाएगा। दोनों पार्षदों को जेल भेजा जाए व शासन में सदस्यता खत्म करने को पत्र लिखा जाए। इस मुद्दे पर भाजपा के पदाधिकारियों के साथ बुधवार को बैठक है।

.......

पार्षदों के साथ खड़ी हुई भाजपा

गेस्ट हाउस में भाजपा उत्तर जिलाध्यक्ष सुरेंद्र मैथानी, दक्षिण जिलाध्यक्ष अनीता गुप्ता, जिला महामंत्री सुनील बजाज व सत्येंद्रनाथ पांडेय पहुंच गए। उन्होंने बैठक करके कहा कि भाजपा पार्षदों के साथ है। उत्तर जिलाध्यक्ष ने कहा कि हमलावरों को चिह्नित करके कार्रवाई कराई जाएगी। आला पदाधिकारियों व शासन को जानकारी दे दी गई है।

कर्मचारियों के पक्ष में खड़े साहसी को हटाने के लिए पत्र

मोहनलाल साहसी भाजपा में अनुसूचित मोर्चा दक्षिण के अध्यक्ष भी हैं। पार्षदों ने उन्हें पद से हटाने की मांग की है। भाजपा दक्षिण जिलाध्यक्ष अनीता गुप्ता ने बताया कि उन्हें हटाने के लिए प्रदेश पदाधिकारियों को पत्र लिख दिया है।

......

''दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है, ऐसी घटना नहीं होनी चाहिए थी। इसकी जांच कराई जाएगी और जो भी दोषी होगा, उस पर कार्रवाई की जाएगी। कर्मचारियों से हड़ताल पर न जाने का आह्वान किया है।-संतोष कुमार शर्मा, नगर आयुक्त

.......

:::::::जवाबी मुकदमेबाजी:::::::

निगम कर्मियों ने दर्ज कराया लोकसेवक से मारपीट का मामला

हंगामे के बाद कर्मचारियों ने स्वरूप नगर थाने जाकर पार्षद राघवेंद्र और नीरज व एक अज्ञात पर बलवा, अभिलेख फाड़ने, लोकसेवक से मारपीट, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, धमकी व गाली-गलौज की धारा में मुकदमा दर्ज कराया। उन्होंने आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर हंगामा किया।

......

पार्षदों ने लिखाया डकैती-बलवा का मुकदमा

पार्षद राघवेंद्र व नीरज ने कर्मचारी हरिओम बाल्मीकि, मोहन लाल साहसी व मुन्ना पहलवान व नसीर पर मारपीट कर अंगूठी-पर्स लूटने का आरोप लगाया। रात तक मुकदमा दर्ज न होने पर पार्षद स्वरूप नगर थाने में धरने पर बैठ गए, वहां विधायक महेश त्रिवेदी भी पहुंच गए। हंगामे के चलते पुलिस ने देर रात दोनों पार्षदों की तहरीर पर चारों नामजद समेत 300 कर्मियों पर जानलेवा हमला, डकैती, बलवा, मारपीट, धमकी व गाली-गलौज की धारा में मुकदमा दर्ज किया।

.....

''दोनों पार्षदों पर मारपीट करने, बलवा, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाना, धमकी देने आदि धाराओं पर मुकदमा दर्ज करा दिया है वहीं पार्षदों की तरफ से कर्मचारी के खिलाफ लूट और जानलेवा हमले के आरोप में मुकदमा दर्ज करके जांच की जा रही है। - देवेंद्र दुबे, स्वरूप नगर, इंस्पेक्टर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.