Move to Jagran APP

बाबा बिरयानी के तीन समेत कानपुर के छह रेस्टोरेंट सीज, इस घातक कलर का खाना बनाने में कर रहे थे इस्तेमाल

Baba Biryani Kanpur कानपुर में मुख्तार बाबा के साथ उसके प्रतिष्ठान पर प्रशासन ने कार्रवाई शुरू कर दी है। बाबा बिरयानी के तीन समेत शहर के छह रेस्टोरेंट सीज कर दिए हैं। जांच में पाया गया कि नान परमिटेड सिंथेटिक मटैनिल यलो कलर मिलाकर बिरयानी खिला रहे थे।

By Abhishek VermaEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 07:28 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 07:28 PM (IST)
बाबा बिरयानी के तीन समेत कानपुर के छह रेस्टोरेंट सीज, इस घातक कलर का खाना बनाने में कर रहे थे इस्तेमाल
Baba Biryani Kanpur: सर्वोदय नगर स्थित बाबा बिरयानी का रेस्टोरेंट को खाद्य विभाग की टीम ने सील कर दिया ।

कानपुर, जागरण संवाददाता। नई सड़क में हुए बवाल मामले में बाबा बिरयानी (Baba Biryani) के मालिक मुख्तार बाबा (Mukhtar Baba) पर कानून का शिकंजा दिन पर दिन कसता जा रहा है।इसी कड़ी में सोमवार को प्रशासन ने टीम बनाकर बाबा बिरयानी के तीन रेस्टोरेंट को सीज कर दिया।इस कार्रवाई में तीन अन्य रेस्टोरेंट भी सीज किए गए हैं।यह सभी रेस्टोरेंट नान परमिटेड सिंथेटिक मटैनिल यलो कलर मिलाकर बिरयानी बना रहे थे जो मानव स्वास्थ्य के लिए घातक है।बीते दिनों लिए गए नमूनों की रिपोर्ट में यह घातक कलर पाया गया था जिसके बाद यह कार्रवाई हुई।इसके साथ ही बाबा बिरयानी के दूसरे रेस्टोरेंट से भी बिरयानी, बर्फी, खोया, घी और सब्जी मसाला का सैंपल लिया गया है।

prime article banner

शहर में बाबा बिरयानी के नाम से मुख्तार बाबा आठ नानवेज रेस्टोरेंट चलाता है।आठ जून को जिला प्रशासन और खाद्य विभाग की टीम ने यहां से नमूने लिए थे जिनकी रिपोर्ट 24 जून को आयी जो अनसेफ (मानव स्वास्थ्य के लिए घातक) थी।जिसके बाद प्रशासन ने सभी को नोटिस जारी किया और सोमवार को कड़ी कार्रवाई करते हुए छह रेस्टोरेंट सीज कर दिए ।जिलाधिकारी विशाख जी ने बताया कि छह रेस्टोरेंट से नमूने लिए गए थे।जांच रिपोर्ट में हानिकारक व प्रतिबंधित कलर का प्रयोग पाया गया है।रिपोर्ट आने के बाद  सभी छह दुकानों के खाद्य लाइसेंस निरस्त कर दिए गए हैं जबकि कई रेस्टोरेंट में नमूने भी लिए गए हैं जिन्हें जांच के लिए भेजा गया है।  

इन्हें किया गया सीज 

-रेवमोती में बाबा बिरयानी प्रोपराइटर महफूज उमर 

-स्वरूप नगर में बाबा फूड्स प्रोपराइटर मुश्ताक अहमद 

-नवीन मार्केट में बाबा बिरयानी जेजे फूड्स प्रोपराइटर जावेद अहमद 

-परेड स्थित जायका रेस्टोरेंट प्रोपराइटर हुमा पत्नी मो. तौकीर 

-काकादेव स्थित अलीबाबा रेस्टोरेंट प्रोपराइटर महफूज खान 

-परेड स्थित अलहूदा रेस्टोरेंट प्रोपराइटर नूरूल हुदा पुत्र अब्दुल हाफिज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.