Move to Jagran APP

CBSE : 10वीं और 12वीं की परीक्षा में होने जा रहे ये बदलाव, क्षेत्रीय अधिकारी ने दी जानकारी Kanpur News

कानपुर के एक स्कूल के कार्यक्रम में इलाहाबाद स्थित सीबीएसई की क्षेत्रीय अधिकारी शामिल होने आईं थीं।

By AbhishekEdited By: Published: Sat, 27 Jul 2019 06:26 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 06:26 PM (IST)
CBSE : 10वीं और 12वीं की परीक्षा में होने जा रहे ये बदलाव, क्षेत्रीय अधिकारी ने दी जानकारी Kanpur News
CBSE : 10वीं और 12वीं की परीक्षा में होने जा रहे ये बदलाव, क्षेत्रीय अधिकारी ने दी जानकारी Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। सीबीएसई के दसवीं कक्षा में पढऩे वाले छात्रों के लिए नए सत्र से परीक्षा को लेकर नया नियम आने वाला है। यह अगले सत्र में दसवीं में पंजीकृत होने वाले छात्रों के लिए लागू होगा। इससे छात्रों को मुख्य परीक्षा की तैयारी करने में काफी आसानी भी होगी। ऐसी जानकारी शहर में एक कार्यक्रम में शामिल होने आईं सीबीएसई की इलाहाबाद की क्षेत्रीय अधिकारी ने दी। 

loksabha election banner

इलाहाबाद स्थित सीबीएसई की क्षेत्रीय अधिकारी श्वेता अरोड़ा ने बताया कि अगले सत्र से 10वीं के छात्रों को आंतरिक परीक्षा देनी होगी। सीबीएसई ने इसके लिए तैयारी कर ली है। आंतरिक परीक्षा का स्वरूप कैसा होगा, इस विषय में जल्द ही दिल्ली कार्यालय से निर्देश जारी होंगे। उन्होंने बताया कि 10वीं की आंतरिक परीक्षाओं के अलावा बोर्ड की ओर से 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाओं में भी बदलाव किया जाएगा। इस संबंध में जल्द ही दिशा-निर्देश स्कूलों में प्रिंसिपल्स को मिल जाएंगे। इस सत्र से लागू नए नियमों के तहत बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं को गणित में दो अन्य लेवल (अतिरिक्त अध्याय) की पढ़ाई भी करनी होगी।

स्कूलों की मनमानी की करें शिकायत

कई सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों की ओर से फीस, यूनिफार्म और बुक्स को लेकर मनमानी की जा रही है के सवाल पर उन्होंने कहा कि स्पष्ट निर्देश है कि एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाई हो। यदि स्कूल मनमानी कर रहे हैं तो पैरेंट्स बोर्ड के रीजनल ऑफिस में शिकायत करें। संबंधित स्कूल पर कार्रवाई की जाएगी और शिकायत करने वाले की पहचान को गोपनीय रखा जाएगा।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.