कानपुर, जेएनएन। छोटे पर्दे के लोकप्रिय धारावाहिक 'वागले की दुनिया' से दर्शकों के दिलों पर छाने वाले अभिनेता अंजन श्रीवास्तव जल्द ही वेब सीरीज में नजर आएंगे। वह निर्देशक तिग्मांशु धूलिया व एजाज खान की वेब सीरीज में काम कर रहे हैं। आइआइटी के सांस्कृतिक महोत्सव अंतराग्नि में नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता में बतौर जज की भूमिका में पहुंचे अंजन ने बताया कि जमाना अब वेब सीरीज का है, यह फिल्मों को पीछे छोड़कर आगे बढ़ रही हैं। ऐसी कई वेब सीरीज हैं जिन्हें दर्शक बार-बार देखना पसंद करते हैं।

उन्होंने बताया कि रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े घटनाक्रमों पर वेब सीरीज बनाई जा रही हैं। कई वेब सीरीज ऐसी हैं जिनसे बहुत कुछ सीखने को मिलता है। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि वह मानते हैं कि कहानी की जरूरत के अनुसार सीन होने चाहिए। अभिनय का सफर शुरू करने से लेकर अब तक फिल्मी दुनिया में कई बदलाव हुए हैं। कहानी व किरदार से लेकर सब कुछ बदल गया है। तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है जो समय की मांग भी है। उनकी फिल्म 'लाइफ में टाइम नहीं है किसी को' व 'जंक्शन वाराणसी' अभी रिलीज हुई है। वह जल्द ही आने वाली फिल्म 'शतरंज के मोहरे' में नजर आएंगे।

नुक्कड़ नाटक का अभ्यास खुले स्थान पर करें

'अजब प्रेम की गजब कहानी', 'लाइफ पार्टनर', 'राजनीति' व 'हमशक्ल' जैसी फिल्मों में अपने अभिनय की छाप छोडऩे वाले दर्शन जरीवाला ने छात्रों को नुक्कड़ नाटक का अभ्यास के साथ कहानी चुनने के टिप्स दिए। उन्होंने बताया कि अभ्यास बंद कमरे में नहीं बल्कि खुले स्थान पर करना चाहिए। ज्वलंत मुद्दों को उठाएं और इस तरह अभिनय करें कि उसकी आवाज जिम्मेदार लोगों तक पहुंचे। नुक्कड़ नाटक में अच्छे अभिनय के साथ ऑडियो भी जरूरी है। सड़क पर चल रहे कार, स्कूटर व ऑटो की आवाज के बीच आपको अपनी आवाज बुलंद करनी होती है। यहां कई टीमों का प्रदर्शन देख ऐसा लगा मानों वह नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) दिल्ली जैसे संस्थान से सीखकर आए मंझे कलाकार हैं। उनकी ख्वाहिश है कि वह अगली बार दर्शक बनकर कार्यक्रम में शिरकत करने आएं।

Posted By: Abhishek

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप