कानपुर, जागरण संवाददाता। आजादी के अमृत महोत्सव युग दधीचि देहदान संस्थान की ओर से शहीदों, दिवगंत देहदानियों और स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों के लिए निश्शुल्क मांगलिक कार्य की अनूठी पहल की जा रही है। इसमें उनके घरों में होने वाले यज्ञोपवीत, नामकरण, जन्मोत्सव, विवाह और पूजन निश्शुल्क कराए जाएंगे।

संस्थान की ओर से योग्य आचार्यों की उपस्थिति में मांगलिक कार्य में उपयोग होने वाली पूजन सामग्री भी निश्शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। 75 दिनों तक चलने वाले इस अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को जेके कालोनी जाजमऊ से होगी। युग दधीचि देहदान अभियान के प्रमुख मनोज सेंगर ने बताया कि देश के लिए प्राण न्योछावर करने वाले परिवारों की सेवा करने के उद्देश्य से यह पहल की जा रही है। ऐसे परिवारों के घर होने वाले हर मंगल कार्य को गायत्री परिवार और योग्य आचार्यों की देखरेख में संपन्न किया जाएगा। इसमें परिवारों से किसी भी प्रकार की धनराशि नहीं ली जाएगी। इसका लाभ लेने के लिए पहले पंजीकरण किया जाएगा, जिसके लिए 9839161790 पर संपर्क कर सकते हैं।

देहदान, अस्थि बैंक की पहल को मिली सराहना

युग दधीचि देहदान संस्थान की ओर से पिछले 18 वर्षों से चल रहे देहदान अभियान को खूब सराहना मिल चुकी है। इसके साथ ही अस्थि कलश बैंक की स्थापना कर संस्थान ने अस्थियों को सुरक्षित रखने की पहल की। अजन्मी बेटियों का तर्पण कर उन्होंने समाज को बेटियों के महत्व से परिचित कराया। इसके साथ ही मंगलामुखी द्वारा तर्पण पूजन कर उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोडऩे का प्रयास किया गया।

Edited By: Abhishek Agnihotri