चित्रकूट, जेएनएन। जिले की मानिकपुर तहसील अंतर्गत निकट भविष्य में नेशनल पार्क बनने जा रहे रानीपुर वन्य जीव विहार में टिकरिया और चितहरा मझगवां के आसपास मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व से शेर के आने के निशान वन विभाग को मिले हैं। मुंबई-हावड़ा रेल मार्ग पर ट्रेनों के संचालन को लेकर अलर्ट जारी किया गया। अफसरों ने जंगल के बीच रेलमार्ग पर गुजरते समय ट्रेन चालकों को लगातार हॉर्न बजाने के निर्देश दिए गए हैं और आसपास के गांवों में भी सतर्कता बढ़ाई गई है।

मुंबई-हावड़ा रेल मार्ग पर सतना मानिकपुर के बीच चितहरा मझगवां से सटे जंगल से गुजरे रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ शेर की चहलकदमी के निशान मिलने पर वन विभाग ने रेलवे को सतर्क किया है। एक दिसंबर से लगातार शेर के जगल में घूमने व बार बार ट्रैक की तरफ आने की सूचना पर वन विभाग मध्य प्रदेश ने सोमवार को रेलवे के उच्चाधिकारियों को जानकारी दी है। इसमें कहा गया है कि मानिकपुर सतना रेलखंड में चितहरा मझगवां के बीच रेलवे ट्रैक पर शेर घूम रहा है।

इसपर रेल प्रशासन ने चितहरा, मझगवां टिकरिया, मारकुंडी व मानिकपुर के स्टेशन मास्टरों व कंट्रोलरों को पत्र भेजकर ट्रेनें 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से धीमी गति से गुजारने व सतर्कता रखने को कहा है। रानीपुर वन्य जीव विहार के प्रति पालक जीडी मिश्रा ने बताया मझगवां रेंज में शेर की चहलकदमी के निशान मिले हैं। इसलिए गश्त बढ़ाई गई है। आसपास गांवों के लोगों को जंगल नहीं जाने की हिदायत दी गई है। बताया कि कई और वन्य जीवों के पन्ना टाइगर रिजर्व से निकलकर चित्रकूट परिक्षेत्र में अक्सर घूमने व फिर लौटने की जानकारी मिली है।

Posted By: Abhishek

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस