Move to Jagran APP

कानपुर में शोध कार्य के लिए एफएफडीसी और एआइटीएच के बीच हुआ करार, पढ़िए- शहर की कुछ अन्य खबरें

कानपुर में रोज ही खेलकूद धार्मिक राजनीतिक और आपराधिक गतिविधियां होती रहती हैं। खबरों की इस श्रृंखला में हम आपको ऐसे सभी आयोजन और वारदातों के बारे में संक्षेप में जानकारी देते हैं। आइए संक्षिप्त रूप से जानते हैं कानपुर शहर का हाल...।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Sun, 13 Jun 2021 10:18 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jun 2021 10:18 PM (IST)
कानपुर में शोध कार्य के लिए एफएफडीसी और एआइटीएच के बीच हुआ करार, पढ़िए- शहर की कुछ अन्य खबरें
आइए संक्षिप्त रूप से जानते हैं कानपुर शहर का हाल...।

कानपुर, जेएनएन। शोध कार्यों को बढ़ावा देने के मकसद से डा.आंबेडकर इंस्टीयूट आफ टेक्नोलाजी फार हैंडीकैप्ड (एआइटीएच) व फ्रेगरेंस एंड फ्लेवर डेवलपमेंट सेंटर (एफएफडीसी) के बीच करार होगा। सोमवार को पहली बार होने जा रहे इस करार में दोनों संस्थानों के वरिष्ठ अफसरों की मौजूदगी में मेमोरैंडम आफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर होंगे। एआइटीएच की निदेशक प्रो.रचना अस्थाना ने बताया कि एफएफडीसी के साथ जुड़कर संस्थान के छात्र सुगंधित फूलों की खेती, विभिन्न प्रकार के आयल तैयार करना, अगरबत्ती के क्षेत्र में स्टार्टअप आदि की जानकारी ले सकेंगे। जबकि संस्थान के एसोसिएट डीन ओमहरी ने बताया कि संस्थान के अटल शोध केंद्र में एफएफडीसी के विशेषज्ञ छात्रों को शोध संबंधी जानकारियां देंगे। दोनों ही संस्थानों में प्रयोगशालाओं से जुड़े कार्यों को बढ़ाया जाएगा और मदद दी जाएगी। अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। एफएफडीसी के सहायक निदेशक डा.भक्ति विजय शुक्ला ने बताया कि करार को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

loksabha election banner
  • डिग्री कालेजों को परीक्षा शुल्क वापस करें 

कोरोना महामारी के चलते स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों की आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो गई है। ऐसे में अगर शासन व उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विवि से संबद्ध महाविद्यालयों के छात्रों का परीक्षा शुल्क वापस कर दिया जाए तो बेहतर होगा। रविवार को उक्त मांग करते हुए उप्र स्ववित्तपोषित महाविद्यालय एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय त्रिवेदी ने उपमुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा है कि कोविड-19 को देखते हुए प्रदेश के सभी महाविद्यालयों में पहले साल के छात्रों को बिना परीक्षा कराए प्रोन्नत करने का फैसला किया गया है। जबकि कालेजों से परीक्षा शुल्क पहले ही लिया जा चुका है। यही नहीं, पिछले साल भी विवि द्वारा परीक्षाएं नहीं हुई थीं। उन्होंने कहा कि परीक्षा शुल्क की वापसी से संचालकों को काफी राहत मिलेगी।

  • शांति के लिए महायज्ञ 

कोरोना संक्रमण में जान गंवाने वाले प्रियजनों की याद में रविवार को कौशलपुरी स्थित श्री प्रेम प्रकाश आश्रम में महायज्ञ का आयोजन किया गया। शास्त्री नगर स्थित आश्रम के संत कंवर राम हाल में आश्रम के संत साईं भोला राम ने महायज्ञ कराया। उन्होंने कहा कि संक्रमण जैसी आपदा के बीच सभी को एक-दूसरे के प्रति मदद का भाव रखना चाहिए। परिवारों को एकता के सूत्र में बंधकर संक्रमण के नियमों का पालन करना चाहिए। नर सेवा ही नारायण सेवा है। इस अवसर पर महेश मेघानी, आनन्द राजपाल, सीता राम खत्री, महेंदर पिल्लू पमनानी, मनोहर भोजवानी आदि उपस्थित रहे।

  • अर्मापुर पुल का नाम बदलने की मांग

भाटिया तिराहा से विजय नगर से बीच बने अर्मापुर पुल का नाम बदलने के लिए विधायक सुरेंद्र मैथानी ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को पत्र लिखकर गणेश शंकर विद्यार्थी सेतु नाम रखने की मांग की है। इसके साथ विधायक ने पुल की टूटी सड़क को पीडब्ल्यूडी अभियंताओं को जल्द ही ठीक करने के लिए कहा। वि

  • कौशल विकास केंद्रों में बायोमीट्रिक हाजिरी की अनिवार्यता

कौशल विकास केंद्रों में प्रशिक्षुओं के बिना आए ही हाजिरी लग जाने की शिकायतें आ रहीं थीं। इसे देखते हुए केंद्रों पर बायोमीट्रिक हाजिरी लगाने की अनिवार्यता कर दी गई है। प्रशिक्षण दे रहे संस्थानों और कंपनियों को आधार इनबिल्ड बायोमीट्रिक डिवाइस खरीदने के लिए निर्देशित किया गया है। मौजूदा समय में रजिस्टर पर हाजिरी ली जा रही है। मिशन निदेशक कुणाल सिल्कू की ओर से प्रशिक्षुओं को आधार संग अंगुलियों और रेटिना के वेरीफिकेशन के निर्देश जारी हुए हैं। डिस्ट्रिक्ट मैनेजर मुकेश श्रीवास्तव ने बताया कि 75 फीसद हाजिरी होने के बाद ही परीक्षा में बैठने दिया जाएगा।

  • पूज्य ङ्क्षसधी पंचायत ने गरीब महिलाओं को बांटा राशन 

पूज्य ङ्क्षसधी पंचायत, गोङ्क्षवद नगर की ओर से रविवार को शिव मंदिर, झूलेलाल पार्क में जरूरतमंदों को राशन वितरित किया गया। इस दौरान पूज्य ङ्क्षसधी पंचायत ने 177 गरीब, विकलांग, असहाय, विधवा महिलाओं को उनके कार्डों के आधार पर दाल, चावल, आटा, चाय, तेल, चीनी आदि का वितरण किया। पंचायत के अध्यक्ष श्यामलाल मूलचंदानी ने बताया कि पिछले 12 माह से प्रत्येक माह के द्वितीय रविवार को राशन का वितरण किया जा रहा है। राशन वितरण का शुभारंभ मुख्य अतिथि अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश महामंत्री ज्ञानेश मिश्र ने किया। इस दौरान  सरदार गुरङ्क्षजदर ङ्क्षसह, राज नारायण तिवारी, जय कुमार शर्मा, गुलशन कटारिया, महेश लालवानी, राजकुमार मोटवानी, हरी लाल सुंदर, प्रेमचंद, इंदर कटारिया,  लक्ष्मण दास, कटारिया, धर्मेंद्र गुप्ता आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.