Move to Jagran APP

एचबीटीयू में 20 जून से शुरू होगी एडमिशन प्रक्रिया

जेईई मेन में चयनित छात्र आवेदन कर सकेंगे। विश्वविद्यालय में नए सत्र से 90 सीटें भी बढ़ेंगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 May 2018 12:53 PM (IST)Updated: Wed, 02 May 2018 12:53 PM (IST)
एचबीटीयू में 20 जून से शुरू होगी एडमिशन प्रक्रिया
एचबीटीयू में 20 जून से शुरू होगी एडमिशन प्रक्रिया

जागरण संवाददाता, कानपुर : हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एचबीटीयू) में 20 जून से बीटेक में दाखिले की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। जेईई मेन में चयनित छात्र छात्राएं आवेदन कर सकेगें। नए सत्र से कई विभागों में सीटें बढ़ जाएंगी। विश्वविद्यालय की ओर से ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआइसीटीई) से सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा गया है।

loksabha election banner

जेईई मेन में चयनित छात्र मेरिट के आधार पर एनआइटी, आइआइआइटी और राज्य के इंजीनिय¨रग विश्वविद्यालयों में प्रवेश ले सकते हैं। हालांकि अधिकतर छात्र जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। उसमें असफल रहने पर भी छात्रों के पास एनआइटी, ट्रिपल आइटी और स्टेट इंजीनिय¨रग यूनिवर्सिटी में दाखिले का मौका रहेगा। एचबीटीयू ने 20 जून के बाद से रजिस्ट्रेशन होगा। उसके बाद काउंसिलिंग और फिर सीटें लॉक होंगी। पिछले साल गोरखपुर के मदन मोहन मालवीय विश्वविद्यालय में जेई एडवांस के रिजल्ट से पूर्व ही काउंसिलिंग करा दी गई। जिसमें काफी सीटें लॉक हो गई थीं। एडवांस में चयनित होने के बाद कई छात्र आइआइटी में चले गए। जिससे काफी सीटें खाली रह गई थीं।

------------------------

इन विभागों में बढ़ेंगी सीटें

विवि के मीडिया प्रभारी प्रो. मनोज शुक्ला के मुताबिक बीटेक में 90 सीटें बढ़ेंगी। इलेक्ट्रॉनिक्स में 45 से 60, केमिकल में 50 से 60, इलेक्ट्रिकल में 35 से 60, लेदर में 20 से 30, ऑयल पेंट में 30 से 60 सीटें हो जाएंगी। अभी 478 सीटें हैं।

------------------------

फैकल्टी का प्रस्ताव भेजा

एचबीटीयू में फैकल्टी के संकट को दूर किया जाएगा। इस समय 66 प्रोफेसर हैं, जबकि 65 की कमी है। विवि प्रशासन ने नई भर्तियों के लिए विज्ञापन निकाला है।

-----------------------

एनआरआइ कोटा पहले भरा जाएगा

20 जून से पहले 5 फीसद एनआरआइ की सीटें भरी जाएंगी। ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

'बीटेक में दाखिले की प्रक्रिया 20 जून के बाद से आरंभ होगी। छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद ही काउंसिलिंग होगी।'

- प्रो. नरेंद्र बहादुर सिंह, कुलपति, एचबीटीयू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.