Move to Jagran APP

HBTU में अभी प्रवेश का मौका, दूसरे चरण की काउंसिलिंग में भर सकती हैं सभी सीटें

शहर के तकनीकी संस्थानों में इन दिनों दाखिले को लेकर तेजी चल रही है काउंसिलिंग के बाद आइआइटी जैसे संस्थानों में सीटें नहीं बची हैं हालांकि अभी कुछ संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। एचबीटीयू में कंप्यूटर साइंस मैकेनिकल इलेक्ट्रिकल सिविल में छात्रों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 07:56 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 07:56 AM (IST)
HBTU में अभी प्रवेश का मौका, दूसरे चरण की काउंसिलिंग में भर सकती हैं सभी सीटें
हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी में अभी काउंसिलिंग जारी है।

कानपुर, जेएनएन। तकनीकी संस्थानों में प्रवेश को लेकर छात्र-छात्राएं जद्​दोजहद कर रहे हैं, अपने मनपसंद कॉलेज में दखिला पाने के लिए हर प्रयास करने में जुटे हैं। आइआइटी जैसे संस्थानों में तकरीबन सीटें फुल हो गई हैं, वहीं अभी कुछ संस्थानों में सीटें खाली रह गई हैं। हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एचबीटीयू) में भी अभी सीटें भरी नहीं हैं, अभी छात्र बाहर के संस्थानों में प्रवेश का प्रयास कर रहे हैं।

loksabha election banner

एचबीटीयू में पहले राउंड की काउंसिलिंग के बाद एक तिहाई सीटें ही भर सकी हैं। छात्रों ने कंप्यूटर साइंस, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी आदि ब्रांच में भी दाखिले की दिलचस्पी नहीं दिखाई है। इसमें कुल 765 में से 262 सीटें ही भर सकी हैं। बुधवार से दूसरे चरण की च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग शुरू हो रहा है।

विश्वविद्यालय प्रशासन को दूसरे और तीसरे चरण की काउंसिलिंग में सीटें भरने की उम्मीद है। तीसरे राउंड की काउंसिलिंग चार नवंबर से आयोजित की जाएंगी। डीन एकेडमिक प्रो. सुनील कुमार ने बताया कि सीटें दूसरे और तीसरे चरण में भर जाएंगी। अभी कई छात्र बाहर के संस्थानों में एडमिशन को लेकर ट्राई कर रहे हैं।

एमटेक- पीएचडी में भी सीटें खालीं

एचबीटीयू में एमटेक और पीएचडी में भी सीटें खाली हैं। एमटेक में 175 सीटों में से 55 पर ही दाखिले हुए। विश्वविद्यालय प्रशासन ने दो जून को परीक्षा के लिए छात्रों को बुलाया है। गेट क्वालिफाई करने वालों के लिए दो नवंबर और अन्य छात्रों के लिए 6 नवंबर को लिखित परीक्षा आयोजित की है। पीएचडी का इंटरव्यू दोपहर एक बजे से शुरू होगा।

एचबीटीयू में ब्रांच की स्थिति

ब्रांच          : कुल सीटें  : भरी सीटें

बायोकेमिकल 38 11

केमिकल 74 27

सिविल 75 28

कंप्यूटर साइंस 75 13

इलेक्ट्रिकल 75 20

इलेक्ट्राॅनिक्स 75 27

फूड टेक्नोलॉजी 38 15

इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी 75 28

लेदर टेक्नोलॉजी 24 07

मैकेनिकल इंजीनियरिंग 75 24

ऑयल टेक्नोलॉजी 38 15

प्लास्टिक टेक्नोलॉजी 38 15


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.