Move to Jagran APP

90 करोड़ के पुराने नोट बरामद

जागरण संवाददाता, कानपुर : कानपुर पुलिस ने प्रदेश में पुराने नोटों की सबसे बड़ी खेप जब्त की ह

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 12:07 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 12:07 AM (IST)
90 करोड़ के पुराने नोट बरामद
90 करोड़ के पुराने नोट बरामद

जागरण संवाददाता, कानपुर : कानपुर पुलिस ने प्रदेश में पुराने नोटों की सबसे बड़ी खेप जब्त की है। पुलिस ने शहर के नामी बिल्डर व कपड़ा कारोबारी और हैदराबाद, पूर्वाचल के मनी एक्सचेंजर समेत सात लोगों को करीब 90 करोड़ रुपये के पुराने नोटों के साथ पकड़ा।

loksabha election banner

एसएसपी अखिलेश कुमार ने आइजी क्राइम ब्रांच की सूचना पर एसपी पश्चिम डॉ. गौरव ग्रोवर और एसपी पूर्वी अनुराग आर्य की टीम के साथ स्वरूपनगर, गुमटी, जनरलगंज और अस्सी फिट रोड स्थित व्यापारियों के प्रतिष्ठानों में छापेमारी की। नकदी स्वरूपनगर व जनरलगंज स्थित आफिस से बरामद हुई है। नोटबंदी के 14 माह बीतने के बाद भी पुराने नोट का निस्तारण न करने के कारणों व इतनी बड़ी रकम कहां खपाने की तैयारी थी, इसको लेकर देर रात तक पुलिस पूछताछ करती रही। आयकर टीम भी पकड़े गए लोगों से पूछताछ व बरामद रकम की गिनती करती रही। पकड़े गए लोगों में मोतीझील के पास रहने वाले बिल्डर व कपड़ा कारोबारी का लड़का है। दूसरा शिक्षक होने के साथ बिल्डर भी है। इनकी निशानदेही पर ही अस्सी फिट रोड स्थित होटल से हैदराबाद का एक युवक व पूर्वाचल के दो युवकों को उठाया गया। इसके अलावा भी तीन अन्य को पकड़ा गया।

इतनी बड़ी रकम शहर में, किसी को भनक तक नहीं

जहां पुराने नोट दस से अधिक होने पर सरकार सजा व गिरफ्तारी की बात कह रही है, वहीं शहर में पुराने नोटों की इतनी बड़ी खेप की बरामदगी के बाद पूरे पुलिस-प्रशासन के साथ आयकर विभाग सकते में है। इस बरामदगी के बाद आयकर टीम ने शहर के अन्य कई लोगों पर अपनी नजर गड़ा दी है।

-------------------

पांच गुना टैक्स के साथ जाना होगा जेल

पुरानी करेंसी रखने पर जेल जाने के साथ आरोपियों को बरामद रकम पर पांच गुना आयकर देना होगा। ऐसा न करने पर आयकर की रिकवरी उनकी चल-अचल संपत्ति से की जाएगी।

---

''पुराने नोटों की बड़ी खेप पकड़ी गई है। मामले की जांच पड़ताल की जा रही है। शहर में पकड़े गए लोगों के अन्य प्रतिष्ठानों पर भी छापेमारी की जा रही है। आयकर विभाग के अधिकारी भी जांच कर रहे हैं। रकम की गिनती चल रही है। कुल बरामद रकम की सही स्थिति बुधवार तक स्पष्ट हो सकेगी।

अखिलेश कुमार, एसएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.