जागरण संवाददाता, कानपुर : नगर निगम और नगर पालिका चुनाव में लापरवाही के लिए 73 कर्मचारियों पर अब कार्रवाई होगी। इन पर निलंबन की तलवार चल सकती है। डीएम ने इन कर्मचारियों के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही शुरू करने का आदेश दिया है। विभागों ने इस संबंध में प्रक्रिया शुरू कर दी है।

नगर निकाय चुनाव के दौरान जब पोलिंग पार्टिया रवाना हो रही थीं तो 73 ऐसे कर्मचारी थे जो उपस्थित ही नहीं हुए। ऐसे कर्मचारियों को पहले कारण बताओ नोटिस जारी की गई थी। जवाब से संतुष्ट नहीं होने पर प्रभारी अधिकारी मुख्य विकास अधिकारी ने इनके विरुद्ध कार्रवाई की संस्तुति जिलाधिकारी से की थी। डीएम ने इस प्रकरण को संज्ञान में लेकर संबंधित विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया है कि विभागीय कार्रवाई कर अवगत कराएं। सूत्रों के मुताबिक लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई हो सकती है।

अनुपस्थित कर्मचारियों को मतदान के बाद मतगणना में भी लगाया गया। मतगणना के दिन उपस्थित नहीं होने पर उन कर्मचारियों को लगाना पड़ेगा जो आरक्षित किए गए थे। इस प्रकरण को लोक प्रतिनिधि अधिनियम का उल्लंघन माना गया। उल्लंघन करने वालों की सूची में कानपुर विकास प्राधिकरण के 20 व प्राथमिक शिक्षा के 27 कर्मचारी व अध्यापक हैं।

By Jagran