Move to Jagran APP

400 टन काजू, किशमिश, बादाम बिकने को तैयार

जागरण संवाददाता कानपुर सारे सन्नाटे को तोड़ मेवा बाजार में चहल पहल फिर तेज हो गई है। बाजार

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Oct 2019 01:19 AM (IST)Updated: Thu, 10 Oct 2019 06:23 AM (IST)
400 टन काजू, किशमिश, बादाम बिकने को तैयार
400 टन काजू, किशमिश, बादाम बिकने को तैयार

जागरण संवाददाता, कानपुर : सारे सन्नाटे को तोड़ मेवा बाजार में चहल पहल फिर तेज हो गई है। बाजार में बहुत से मेवा हैं लेकिन सर्वाधिक बिक्री काजू, किशमिश और बादाम की होती है। नई आवक हो चुकी है और कारोबारियों को उम्मीद है कि एक माह में इन तीनों की बिक्री 400 टन के ऊपर होगी।

loksabha election banner

नयागंज में मेवा की करीब 72 दुकानें हैं। नवरात्र के साथ ही बाजार में मेवा की मांग बढ़ जाती है। सहालग और सर्दी की वजह से मार्च तक इसका कारोबार तेज रहता है। हाल ही में किशमिश, पिस्ता, अखरोट, खुमानी, अंजीर की बाजार में नई आवक हुई है। काजू जुलाई माह से ही आना शुरू हो गया था। काजू, किशमिश दोनों की कीमत पिछले वर्ष से गिरी हुई हैं और बादाम पिछले वर्ष की कीमत पर ही है। काजू, बादाम, किशमिश तीनों में से प्रत्येक की बिक्री नवरात्र से दीपावली के बीच 125 टन से 140 टन के बीच होती है। इसलिए इन तीनों का ही कारोबार में करीब चार सौ टन का हिस्सा रहता है। कारोबारियों के मुताबिक पिछले वर्षो का आंकलन है कि सामान्य दिनों के मुकाबले इस माह 60 से 70 फीसद बिक्री ज्यादा रहती है। यह वह समय है, जब किराना के थोक बाजार में जो कारोबारी मेवा का काम नहीं करते हैं, वे भी मेवा की बिक्री शुरू कर देते हैं। ऐसे दुकानदारों की संख्या ही करीब 24 है।

--------------------

थोक बाजार में मेवा (प्रति किलो)

मेवा कीमत

काजू 750-1,000

किशमिश 250-350

बादाम 690-750

पिस्ता 800-1100

अखरोट साबुत 500-650

अखरोट गिरि 550-1,100

खुमानी 250-500

अंजीर 600-1,100

--------------------

क्या कहां से आता

काजू आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल से आता है। किशमिश का 99 फीसद भाग महाराष्ट्र से और एक फीसद अफगानिस्तान से आता है। बादाम पूरी तरह कैलीफोर्निया का है। अखरोट कश्मीर और कैलीफोर्निया से आता है तो पिस्ता ईरान और कैलीफोर्निया से। खुमानी और अंजीर अफगानिस्तान से आती हैं।

-------------------

बोले कारोबारी

कीमतें पिछले वर्ष से 10 फीसद कम हैं। बाजार में मेवे की नई आवक हो चुकी है। मांग भी बढ़ी हुई है। सबसे ज्यादा बिक्री काजू, किशमिश, बादाम की होती है।

- गिरीश भाटिया, थोक कारोबारी।

त्योहार का बाजार पर असर नजर आ रहा है। बिक्री तेज हुई है। इस माह अच्छी बिक्री की उम्मीद है। दीपावली के मौके पर गिफ्ट पैक की वजह से भी मांग बढ़ी है।

- अलंकार ओमर, थोक कारोबारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.