Move to Jagran APP

छठ पूजा : आज खरना के साथ शुरू होगा 34 घंटे का निर्जला व्रत, दो और तीन नवंबर को रहेगा रूट डायवर्जन Kanpur News

छठ मइया के स्वागत को सजे घर आंगन महिलाओं ने लौकी की सब्जी व भात खाकर किया पूजन।

By AbhishekEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 12:24 PM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 04:55 PM (IST)
छठ पूजा : आज खरना के साथ शुरू होगा 34 घंटे का निर्जला व्रत, दो और तीन नवंबर को रहेगा रूट डायवर्जन Kanpur News
छठ पूजा : आज खरना के साथ शुरू होगा 34 घंटे का निर्जला व्रत, दो और तीन नवंबर को रहेगा रूट डायवर्जन Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। छठ मइया और सूर्य भगवान की उपासना का पर्व डाला छठ गुरुवार सेे शुरू हो गया। प्रथम दिन महिलाओं ने स्नान किया और संध्या काल में लौकी की सब्जी और भात खाकर पूजन अर्चन किया। छठ मइया के स्वागत को घरों में रंगोली बनाई गई। लोगों ने रंगीन झालरों से घर आंगन को सजाया। वहीं छठ पूजा पर शहर की यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए रूट डायवर्जन किया गया है। यह डायवर्जन दो नवंबर को दोपहर दो बजे से शुरू होकर कार्यक्रम समाप्ति तक और तीन नवंबर को तड़के तीन बजे से शुरू होकर कार्यक्रम समाप्त होने तक लागू रहेगा।

loksabha election banner

चार दिवसीय महापर्व के पहले दिन नहाय खाय के अवसर पर भी घरों में उत्सव जैसा महौल रहा। घाटों पर बनाई गई वेदियों पर जाकर तमाम श्रद्धालुओं ने दीप जलाए। अब शुक्रवार को खरना पर महिलाएं घरों में छठ मइया का पूजन करेंगी। ठेकुआ और गुड़ से बनी खीर का सेवन करेंगी। घरों में चौरा बनाया जाएगा और फिर वहां पूजन सामग्री रखने के बाद महिलाएं 36 घंटे के अखंड निर्जला व्रत का संकल्प लेंगी। अखंड ज्योति जलाकर दर्शन करेंगी। अर्मापुर छठ पूजा समिति के उपाध्यक्ष उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि खरना के दिन व्रती महिलाएं दिन भर निर्जला व्रत रखती हैं। शाम को चावल गुड़ और गन्ने के रस से खीर बनायी जाती है। सूर्यदेव को नैवैद्य देकर घर में एकांत में भोजन ग्रहण करेंगी।

दुल्हन की तरह सजे घाट

षष्ठी और सप्तमी तिथि पर सीटीआइ, अर्मापुर नगर, पनकी नहर, गोलाघाट, मैस्कर घाट, मैग्जीन घाट, सत्ती चौरा, कोयला घाट, शास्त्री नगर बड़ा सेंटर पार्क, छोटा सेंटर पार्क में पूजन अर्चन होगा। फिलहाल नहर घाटों को दुल्हन की तरह सजाया गया है। रंग बिरंगी झालरों को देख ऐसा लगता है मानो तारे छठ मइया व भगवान सूर्य का स्वागत करने को धरा पर आ गए हों। अर्मापुर व पनकी नहर पर घाट पर विजय नगर, देवकी, कल्याणपुर, रावतपुर आदि क्षेत्रों की महिलाओं की भीड़ होगी।

विधायक ने घाटों का किया निरीक्षण

गोविंदनगर विधायक सुरेंद्र मैथानी ने छठ पूजा से पहले अर्मापुर नहर, नौरैया खेड़ा एवं सीटीआइ चौराहे स्थित घाटों का निरीक्षण किया। यहां गंदगी देख उन्होंने नगर आयुक्त को इसे दुरुस्त कराने के लिए कहा। उन्होंने सीटीआइ घाट मरम्मत कराने के भी निर्देश दिए। नगर आयुक्त ने कहा कि छठ पूजा से पूर्व घाटों एवं नहरों की साफ सफाई का कार्य पूर्ण हो जाएगा। विधायक ने छठ पूजा की कमेटियों के साथ बैठक कर समस्याएं दूर करने का वादा किया।

दो व तीन को ऐसा रहेगा रूट डायवर्जन

-भौती की तरफ से विजय नगर की ओर आने वाला यातायात पनकी पड़ाव से बाईपास होकर जाएगा।

-पांडु नगर से शास्त्री नगर की ओर भारी वाहन 2 नवंबर दोपहर दो बजे के बाद से प्रवेश नहीं कर सकेंगे। यह वाहन रेव मोती, गुटैया क्रॉसिंग होकर गुजरेंगे।

- सीटीआइ तिराहा से रतनलाल नगर की ओर भारी वाहन नहीं जा सकेंगे। ये वाहन दादा नगर से बाईपास होकर जा सकेंगे।

- विजय नगर चौराहा से पनकी नहर की ओर वाहन नो इंट्री प्वाइंट से आगे नहीं जा सकेंगे। यह वाहन दादा नगर पुल से होकर गुजरेंगे।

- कल्याणपुर जीटी रोड क्रांसिग की ओर से भारी वाहन भाटिया तिराहा से न होकर जीटी रोड रावतपुर होते हुए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.