Move to Jagran APP

डाक्टर्स की सलाह, कोरोना की चपेट में आ चुके लोग रहें सतर्क, जकड़ सकता है ओमिक्रोन, यह बरतें सावधानी

कोरोना से उबरे लोगों में नए वैरिएंट ओमिक्रोन का संक्रमण भी तेजी से हो रहा है इसलिए डाक्टर्स लोगों को सतर्क रहने के लिए कह रहे हैं। गंभीर बीमारियों मधुमेह किडनी दिल की बीमारी हाईपरटेंशन कैंसर और गर्भवती महिलाओं को सतर्क रहने की जरूरत है।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 01:01 PM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 01:01 PM (IST)
डाक्टर्स की सलाह, कोरोना की चपेट में आ चुके लोग रहें सतर्क, जकड़ सकता है ओमिक्रोन, यह बरतें सावधानी
ओमिक्रोन संक्रमण का डर बढ़ता जा रहा है। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के अब तक 24 संक्रमित देश में मिल चुके हैं। कोरोना का नया वैरिएंट म्यूटेशन से बना है, इसलिए पहले कोरोना की चपेट में आ चुके लोग भी तेजी से संक्रमित हो रहे हैं। उन्हें सतर्क व सावधान रहने की जरूरत है। गंभीर बीमारियों मधुमेह, किडनी, दिल की बीमारी, हाईपरटेंशन, कैंसर और गर्भवती महिलाओं को सतर्क रहने की जरूरत है। साथ ही फेफड़े की पुरानी बीमारी, अस्थमा एवं सीओपीडी के मरीज भी सावधानी बरतें।

prime article banner

उत्तर प्रदेश का कानपुर देश का बड़ा औद्योगिक शहर है, यहां से देश-दुनिया का सीधा जुड़ाव है। रोजाना लोगों का आना-जाना लगा रहता है। इसलिए अब सभी लोगों को सतर्कता बरतने की जरूरत है। कोविड प्रोटोकाल का पालन जरूर करें। बेवजह घूमना-फिरना बंद कर दें। भीड़-भाड़ की जगह पर जाने से बचें। खासकर बुजुर्गों और बच्चों को लेकर न जाएं। अगर जाएं तो मास्क लगाकर जाएं। घर आकर अच्छी तरह से हाथ-पैर धोने के बाद भी अंदर जाएं।

बोले जिम्मेदार - जिन्हें पहले कोरोना हुआ था, उनमें अभी भी कोरोना की मदद करने वाले रिसेप्टर हैंं। कोरोना वायरस शरीर में प्रवेश करने के बाद इन रिसेप्टर की मदद से ही शरीर में फैलता है। वायरस में म्यूटेशन होने की वजह से पहले से मौजूद एंटीबाडी उसे पकड़ नहीं पा रही है। वायरस का दोबारा से इंफेक्शन हो रहा है। ऐसे में बचाव एवं सावधानी ही उपाए है। - डा. विकास मिश्रा, प्रोफेसर, माइक्रोबायोलाजी विभाग, जीएसवीएम मेडिकल कालेज

इसका कड़ाई से करें पालन

- बाहर जाने पर मास्क जरूर लगाएं।

- बार-बार मुंह, नाक व आंख में हाथ न लगाएं।

- बाहर कुछ छूने पर हाथ सैनिटाइज जरूर करें।

- घर आने पर हाथ-मुंह साबुन पानी से अच्छी तरह धोएं।

- अपने कपड़ों को धूप जरूर दिखाएं।

- भीड़-भाड़ की जगह पर जाने से बचें।

- बुजुर्ग, बीमार व्यक्तियों के पास सीधे न जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.