Move to Jagran APP

कानपुर: दो हाईवे को जोड़ेगा रमईपुर-भीमसेन टू लेन बाईपास, 54 करोड़ से होगा निर्माण

कानपुर- इटावा हाईवे और कानपुर-हमीरपुर हाईवे को जोड़ने वाले रमईपुर-भीमसेन टू लेन बाईपास के निर्माण की लागत 54 करोड़ रुपये में 27 करोड़ उद्योग विभाग देगा। निर्माणी संस्था के चयन के लिए टेंडर की निकालने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 08:57 AM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 08:57 AM (IST)
कानपुर: दो हाईवे को जोड़ेगा रमईपुर-भीमसेन टू लेन बाईपास, 54 करोड़ से होगा निर्माण
बाइपास निर्माण में उद्योग विभाग भी करेगा सहयोग।

कानपुर, जागरण संवाददाता। कानपुर- हमीरपुर हाईवे को सचेंडी के पास कानपुर-इटावा हाईवे से जोडऩे की तैयारी तेज हो गई है। फिलहाल कानपुर- हमीरपुर हाईवे के रमईपुर बाजार से भीमसेन स्टेशन तक एक टू लेन बाईपास बनेगा। इसके निर्माण में 54 करोड़ रुपये लागत आएगी। अगले माह पीडब्ल्यूडी इसको निर्माण के लिए टेंडर निकालेगा, जबकि भीमसेन से सचेंडी तक की सड़क दूसरे चरण में चौड़ी की जाएगी।

loksabha election banner

इस मार्ग के बन जाने से हमीरपुर हाईवे और कानपुर-इटावा हाईवे के बाईपास के रूप में यह दूसरा मार्ग मिल जाएगा। इससे पहले सचेंडी से बिधनू के पास आने वाली नहर पर टू लेन सड़क बनी हुई है जिससे यातायात सुचारू रूप से चल रहा है। अपर मुख्य सचिव लघु सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम नवनीत सहगल ने इसके निर्माण पर सहमति दे दी है। जल्द ही 27 करोड़ रुपये का बजट भी उद्योग विभाग जारी कर देगा।

रमईपुर में करीब सौ हेक्टेयर में मेगा लेदर क्लस्टर की स्थापना हो रही है। इस क्लस्टर के निर्माण के लिए भूमि आवंटन की प्रक्रिया जल्द ही पूरी होने वाली है। इस क्लस्टर में बनने वाला माल और यहां कच्चा माल लाने और लोगों को आवागमन को सुगम बनाने के लिए ही रमईपुर से भीमसेन स्टेशन तक टू लेन सड़क बनेगी और फिर इसके बाद सड़क बनाई जाएगी।

रमईपुर से भीमसेन जाने वाले मार्ग की दूरी करीब 22 किमी होगी। चूंकि मेगा लेदर क्लस्टर उद्योग विभाग के सहयोग से बसाया जा रहा है इसलिए उद्योग विभाग सड़क निर्माण में आने वाला खर्च आधा वहन करेगा। उद्योग विभाग की मंजूरी मिलते ही वित्त विभाग की ओर से भी बजट स्वीकृत हो जाएगा। टेंडर की प्रक्रिया दिसंबर में शुरू होनी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.