Move to Jagran APP

नौबस्ता में बनेगा सौ बेड का अस्पताल, दीपावली से पहले पीएम से शिलान्यास कराने की तैयारी

कानपुर दक्षिण क्षेत्र में कोई सरकारी बड़ा अस्पताल न होने की वजह से लंबे समय से चल रही मांग को देखते शासन ने नौबस्ता में करीब 44 करोड़ रुपये की लागत से सौ बेड का अस्पताल बनवाने की मंजूरी दी है। इसका शिलान्यास प्रधानमंत्री से कराने की तैयारी है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 07:52 AM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 07:52 AM (IST)
नौबस्ता में बनेगा सौ बेड का अस्पताल, दीपावली से पहले पीएम से शिलान्यास कराने की तैयारी
अस्पताल की डीपीआर पहले तैयार कराई जा चुकी है।

कानपुर, जेएनएन। नौबस्ता में प्रस्तावित सौ बेड के अस्पताल को मंजूरी मिल गई है। अब बजट आवंटन के लिए अगले हफ्ते वित्त विभाग की बैठक होगी। वहां से मंजूरी मिलने के बाद बजट मिल जाएगा। इस अस्पताल के बनने से न सिर्फ दक्षिण क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा बल्कि पतारा, घाटमपुर, भीतरगांव क्षेत्र के लोग भी इलाज करा सकेंगे। इस अस्पताल के निर्माण में करीब 44 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट शासन तैयार करा चुका है।

loksabha election banner

शहर दो हिस्सों में बंटा हुआ है। अभी दक्षिण इलाके में कोई सरकारी अस्पताल नहीं है जहां लोगों का इलाज आसानी से हो जाए। हादसा होने या गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए लोगों को एलएलआर अस्पताल (हैलट) अथवा उर्सला जाना पड़ता है। कोरोना संक्रमण के दौरान दक्षिण के लोगों को उपचार के लिए भटकना पड़ा था। जब नौबस्ता-हमीरपुर हाईवे पर कोई हादसा होता है तो एलएलआर लाया जाता है। कई बार जाम में एंबुलेंस फंस जाती है और घायल दम तोड़ देता है। इस समस्या को देखते हुए विधायक महेश त्रिवेदी ने मौरंग मंडी में सौ बेड के अस्पताल का प्रस्ताव दिया था।

केडीए ने वहां भूमि भी आवंटित कर दी है। शासन ने प्रोजेक्ट की महत्ता को देखते हुए मंजूरी देकर फाइल अपर मुख्य सचिव वित्त के पास भेज दी है। परीक्षण के बाद प्रोजेक्ट को मूर्त रूप देने के लिए बजट को मंजूरी मिल जाएगी। इस अस्पताल में ट्रामा की सुविधाएं भी मिलेंगी। दीपावली से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कार्यक्रम शहर में प्रस्तावित है। ऐसे में उनके हाथों इसका शिलान्यास भी कराया जा सकता है।

-फाइल वित्त विभाग के पास है। वहां से स्वीकृति जल्द ही मिल जाएगी। भूमि हमारे पास उपलब्ध है। ऐसे में अस्पताल की स्थापना में कोई दिक्कत नहीं होगी। -डा. नैपाल सिंह, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.