कानपुर, जेएनएन। राजा ययाति के किले पर भू-माफिया पप्पू स्मार्ट व उसके सहयोगियों के अवैध कब्जे को हटाने के लिए पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने एएसआइ (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) डायरेक्टर एके सिंह से वार्ता की है। उन्होंने एएसआइ डायरेक्टर से कहा कि वह बताएं कि किले पर कहां अवैध कब्जा है, पुलिस उसे खाली कराएगी। इस पर एएसआइ डायरेक्टर ने डीएम को दोबारा रिमाइंडर भेजने को कहा है।

राजा ययाति के किले पर अवैध कब्जे को लेकर दैनिक जागरण के अभियान का असर होना शुरू हो गया है। गुरुवार को पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने एएसआइ के डायरेक्टर एके सिंह से फोन पर बात की। पुलिस आयुक्त ने बताया कि उन्होंने इस प्रकरण में एएसआइ से जानकारी मांगी तो उन्हें बताया गया कि किले पर बड़ी संख्या में अवैध कब्जे हैं। विभाग कई बार जिला प्रशासन को रिमाइंडर भेज चुका है। हालांकि पुलिस को अब तक कोई जानकारी नहीं दी।

इस पर उन्होंने एएसआइ डायरेक्टर से कहा कि वह जिला प्रशासन के माध्यम से अवैध कब्जे हटाने की रूपरेखा तय करें। पुलिस सुरक्षा दी जाएगी। राजा ययाति का किला ऐतिहासिक महत्व का है, जिसे संरक्षित किया जाना जरूरी है। एएसआइ डायरेक्टर ने बताया कि वह जल्द ही जिला प्रशासन को एक और रिमाइंडर देते हुए आगे की रणनीति तय करेंगे, ताकि किले से अवैध कब्जे हटवाए जा सकें।

पुलिस ड्रोन से करेगी सर्वे, कितने बने मकान

राजा ययाति के किले के ऊपर कितने मकान बने हैं, इसकी थाह लेने के लिए पुलिस ड्रोन कैमरे के इस्तेमाल की योजना बना रही है। पुलिस ड्रोन कैमरे से किले की तस्वीरें खींचेगी और उसके आधार पर एक रिपोर्ट तैयार करेगी।

Edited By: Abhishek Agnihotri