Move to Jagran APP

Income Tax Raid: कानपुर में आयकर की छापेमारी का बालीवुड कनेक्शन, फेमस फिल्म स्टार का नाम आया सामने

Bollywood Connection of Income Tax Raid कानपुर में रिच समूह पर आयकर विभाग ने शुक्रवार को छापा मारा था। इस छापे में विभाग को बोगस इनवाइस जारी करने और उन्हें बेचने के लिंक मिले थे। इसके अलावा कंपनी ने अपने ही चतुर्थ श्रेणी कर्मियों को निदेशक बना दिया।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Sat, 18 Sep 2021 03:51 PM (IST)Updated: Sat, 18 Sep 2021 05:53 PM (IST)
Income Tax Raid: कानपुर में आयकर की छापेमारी का बालीवुड कनेक्शन, फेमस फिल्म स्टार का नाम आया सामने
आयकर विभाग की छापेमारी की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। Bollywood Connection of Income Tax Raid कानपुर में रिच समूह के चार ठिकानों पर मारे गए छापे का संबंध एक फेमस बालीवुड एक्टर से निकला है। इस संबंध में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने कहा है कि मुंबई के फिल्म अभिनेता के घर मारे गए छापे के दौरान मुंबई के अलावा लखनऊ, कानपुर, जयपुर, दिल्ली और गुरुग्राम में भी छापे मारे गए। शुक्रवार को रिच समूह पर मारे गए छापे में भी मुंबई की टीम शामिल थी। हालांकि स्थानीय आयकर अधिकारी कह रहे हैं कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है कि कानपुर मारे गए छापे को कनेक्शन बालीवुड अभिनेता से है।

loksabha election banner

कानपुर में रिच समूह पर आयकर विभाग ने शुक्रवार को छापा मारा था। इस छापे में विभाग को बोगस इनवाइस जारी करने और उन्हें बेचने के लिंक मिले थे। इसके अलावा कंपनी ने अपने ही चतुर्थ श्रेणी कर्मियों को निदेशक बना दिया। एक के बाद एक 15 फर्जी कंपनियां बनाने वाली रिच कंपनी ने किसी दूसरे व्यक्ति को अपनी कंपनी में रखने की जगह अपने ही चतुर्थ श्रेणी कर्मियों का नाम उसमे डालना उचित समझा ताकि मामला कंपनी के अंदर ही दबा रहे और इनवाइस की बिक्री का खेल चलता रहे। आयकर अधिकारियों के मुताबिक एक जुलाई 2017 को जब जीएसटी (GST) लागू हुआ उसके बाद से एक के बाद एक करीब एक दर्जन कंपनियों का गठन किया गया। हालांकि कुछ कंपनियों का पंजीयन वैट के समय से ही है। आयकर अधिकारियों की जांच में निकला है कि इनमें से किसी कंपनी में कोई काम नहीं होता, सिर्फ इनवाइस जारी होती है लेकिन इन कंपनियों में अपने चपरासी व अन्य चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को ही निदेशक बना रखा है ताकि सभी कंपनियां अलग-अलग नजर आएं। हालांकि इन कंपनियों की इनवाइस को पूरी तरह संचालित इनके मालिक ही करते हैं। एक कंपनी से दूसरी कंपनी को माल की बिक्री दिखाने को फर्जी इनवाइस जारी की जाती रहती हैं और अंत में फर्जी आइटीसी क्लेम कर ली जाती है।

गौरतलब है कि जिस बालीवुड अभिनेता का संबंध आयकर की छापेमारी से लगाया जा रहा है उसने काेरोना संकट के दौरान कई लोगों को घर भेजने और आर्थिक मदद पहुंचाने का काम किया था। उन्होंने महामारी के दौर में लोगों को मदद पहुंचाकर इंटरनेट मीडिया पर काफी सुर्खियां बटोरी थीं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.