कानपुर, जेएनएन। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा ने अपने फेसबुक एकाउंट पर कानपुर की फोटो शेयर की है। यह फोटो गोल चौराहा पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा दिए गए धरने की है। फोटो शेयर करने के साथ ही उन्होंने जहरीली शराब से अलीगढ़ में हुई मौतों का मामला उठाते हुए सरकार को घेरा है। अलीगढ़ में जहरीली शराब पीने से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। इस मामले में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आवाहन पर जिला कमेटियों ने धरना प्रदर्शन किया था। शहर में उत्तर, दक्षिण और नगर ग्रामीण कांग्रेस ने अलग-अलग स्थानों पर धरना प्रदर्शन आयोजित किया। दक्षिण जिलाध्यक्ष कार्यकर्ताओं के साथ गोल चौराहा पर धरने में बैठे। उन्होंने बताया कि प्रदेश की सभी जिला कमेटियों ने आंदोलन की फोटो प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेजी थीं, जिसमें से प्रदेश कांग्रेस कमेटी लखनऊ, बनारस और कानपुर दक्षिण के कार्यक्रम की फोटो शेयर की।

  • संक्रमण को मात देने के लिए गुरुमंत्र दे रहे योगाचार्य

शहर में संक्रमण के दिनों में योग सबका साथी बनकर उनको मानसिक व शारीरिक रूप से मजबूत करने में कारगर साबित हुआ। ऐसे में कल्याणपुर निवासी योगाचार्य शोभित पांडेय ने संक्रमण के दिनों में लोगों को स्वस्थ रखने के लिए इंटरनेट के माध्यम से जन-जन तक योग को पहुंचाने का प्रयास किया। विभिन्न प्रकार के संक्रमण में लाभकारी योगासन के वीडियो बनाकर उन्होंने इंटरनेट मीडिया के जरिए लोगों तक पहुंचाए। इसी प्रकार योगाचार्य भावना विनय कुमार ने भी घर पर ही योग कर महिलाओं और बालिकाओं को अपने योग के अभियान से खूब जोड़ा। वरिष्ठ योगाचार्य पूनम बाजपेयी प्रतिदिन कई प्रकार के योगासन कर लाइव सत्र के सहारे सैकड़ों लोगों को प्रशिक्षित कर रही हैं।  

  • स्वरूप नगर में लीकेज से सड़क धंसी, 80 फीट रोड में गड्ढे 

स्वरूप नगर में लीकेज के चलते सड़क धंस गयी है। इतना ही नहीं 80 फीट रोड और पीरोड में भी सड़क धंसने से रास्ता खतरनाक हो गया है। स्वरूप नगर में पोस्टमार्टम के सामने जलकल के लीकेज के कारण गड्ढा हो गया है। कोई वाहन गड्ढे में न फंसे इसके लिए उसके ऊपर ड्रम रख दिए गए हैं। वहीं 80 फीट रोड में डाट नाला धंसने से कई जगह सड़क धंस चुकी है। यहां आधा फीट के गहरे गड्ढे हो गए हैं। इसी के तहत पी रोड चौराहा में ट्रांसफार्मर के पास सड़क धंस रही है। बरसात से पहले धंसी सड़क नहीं ठीक की गयी तो यह और भी खतरनाक हो जाएंगे।

  • सफाई व्यवस्था खराब मिलने पर विधायक ने जताई नाराजगी 

बर्रा सचान चौराहा के पास से निकले नाले का गुरुवार को विधायक महेश त्रिवेदी ने निरीक्षण किया। इस दौरान सफाई व्यवस्था ठीक नहीं मिलने पर विधायक ने नाराजगी जताई। उन्होंने नगर निगम अभियंता से कहा कि बारिश से पहले-पहले पूरे नाले की सफाई हो जाए। जिससे जलभराव की समस्या से लोगों न जूझना पड़े। इसके बाद विधायक ने बर्रा आठ से तात्याटोपे नगर के बीच रफाका नाले के ऊपर निर्माणाधीन पुल का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि ९० दिनों में पुल में आवागमन शुरू हो जाएगा। इस मौके पर विजय गौतम, संजय पासवान, अमित, मुकेश, विशाल मौजूद रहे।

  • डीएलएड कालेजों की मान्यता का संकट 29 जुलाई तक टला 

मान्यता संबंधी दस्तावेज को लेकर नेशनल काउंसिल फार टीचर एजूकेशन (एनसीटीई) की ओर से देशभर के 1400 से अधिक डीएलएड कालेजों पर जो कार्रवाई होनी थी, उसमें फिलहाल 29 जुलाई तक दिल्ली उच्च न्यायालय ने संचालकों को राहत दे दी है। उप्र स्ववितपोषित महाविद्यालय एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय त्रिवेदी ने बताया कि एनसीटीई की ओर से संचालकों को जो पत्र भेजा गया था, उसमें बताया गया था कि देशभर के 1469 कालेज (अधिकतर डीएलएड) ऐसे हैं जिन्होंने मान्यता संबंधी सभी दस्तावेज जमा नहीं किए। कालेजों को दस्तावेज जमा करने के लिए एक माह का समय दिया गया। हालांकि संचालकों का कहना था कि उन्होंने सारे दस्तावेज जमा किए हैं। इस ऊहापोह की स्थिति के बीच संचालकों ने दिल्ली उच्च न्यायालय में एनसीटीई के खिलाफ याचिका दायर कर दी। जब उस पर सुनवाई हुई तो अब आगामी 29 जुलाई तक मान्यता संबंधी कार्रवाई को टाल दिया गया है। दिल्ली उच्च न्यायालय के उक्त आदेश की पुष्टि उप्र स्ववित्तपोषित महाविद्यालय एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय त्रिवेदी ने गुरुवार को की।

  • मवेशियों के शव मिलने पर बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा 

गोङ्क्षवद नगर के दादा नगर नहर कोठी के पास मवेशियों के शव मिलने की सूचना पर बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने मौके पर पहुंचकर हंगामा किया। दादा नगर मवेशियों के शव की सूचना पर गोरक्षा प्रमुख के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र नाथ पांडेय, भाजपा के कुलदीप यादव, देवेंद्र दुबे, विकास, सुमित आदि मौके पर पहुंचे। जहां निर्माणाधीन पुल के पिलर में मवेशियों के शव फंसे थे। बजरंग दल कार्यकर्ताओं के हंगामा करने की जानकारी पर गोङ्क्षवद नगर थाना प्रभारी अनुराग मिश्र, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी आरपी मिश्र और नगर निगम के अधिकारी पहुंचे। नगर निगम के अधिकारियों ने चार मवेशियों के शव निकलाए और पोस्टमार्टम के लिए भेजे। पुलिस ने कार्रवाई का आश्वासन देकर लोगों को शांत कराया।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप