Move to Jagran APP

कानपुर में 30 अप्रैल तक पीक पर रहा संक्रमण, एक मई से टूटने लगी कोरोना की चैन, जानिए इसकी दिलचस्प वजह

संक्रमण का पॉजिटिविटी रेट 40 फीसद से गिरकर 12 मई को तीन फीसद पर पहुंच गया। हालांकि इन सबके बीच जो सबसे चिंताजनक तथ्य है वह कि तमाम कोशिशों के बावजूद अब तक मृत्युदर को काबू में नहीं किया जा सका है।

By Akash DwivediEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 12:05 PM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 12:05 PM (IST)
कानपुर में 30 अप्रैल तक पीक पर रहा संक्रमण, एक मई से टूटने लगी कोरोना की चैन, जानिए इसकी दिलचस्प वजह
अप्रैल को 7602 सैंपल में से केवल 276 ही संक्रमित मिले

कानपुर, जेएनएन। कोरोना कफ्र्यू को लेकर तमाम तरह की बातें हो रही हैं। वहीं संक्रमण का गिरते ग्राफ पर कम सैंपल लेने का आरोप भी लग रहा है। मगर, आंकड़ों की गवाही यह है कि कफ्र्यू असर दिखा रहा है। जब से कफ्र्यू लगा है संक्रमितों का संख्या में तेजी से गिरावट हुई है। इसका सबसे बड़ा प्रमाण यह है कि पिछले एक महीने के दौरान जनपद में संक्रमण का पॉजिटिविटी रेट 40 फीसद से गिरकर 12 मई को तीन फीसद पर पहुंच गया। हालांकि इन सबके बीच जो सबसे चिंताजनक तथ्य है, वह कि तमाम कोशिशों के बावजूद अब तक मृत्युदर को काबू में नहीं किया जा सका है।

loksabha election banner

12 मई 2021 तक जनपद में कोरोना के कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 80197 थी। जबकि, 11 अप्रैल को जनपद में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 36872 थी। इसका मतलब यह है कि सवा से चल रहे कोरोना संक्रमण में 11 अप्रैल से 12 मई के बीच 43325 संक्रमित मरीज सामने आए, जो कि कुल संख्या का 54 फीसद है। यानी कुल संक्रमित मरीज की आधी संख्या पिछले 30 दिनों में संक्रमित हुई है।

अगर पॉजिटिविटी रेट पर गौर करें तो जनपद में 11 अप्रैल को 18 फीसद और 12 अप्रैल को 9.8 फीसद लोग संक्रमित पाए गए। यह आंकड़ा धीरे-धीरे आगे बढ़ता गया और 28 अप्रैल को 40 फीसद पहुंच गया। इसके बाद 29 व 30 अप्रैल को यह आंकड़ा 25 फीसद पर टिका रहा। मगर, जैसे ही 30 अप्रैल की शाम से कोरोना कफ्र्यू लगाू हुआ पॉजिटिविटी रेट तेजी से गिरने लगा और 12 मई को यह घटकर केवल तीन फीसद रह गया।

यह होता है पॉजिटिविटी रेट : पॉजिटिविटी रेट का मतलब है कुल लिए गए सैंपल में संक्रमित मरीजों की संख्या। 28 अप्रैल को 5793 सैंपल लिए गए थे, जिसमें से 2340 संक्रमित निकले। यानी 40 फीसद। इसी तरह से 12 अप्रैल को 7602 सैंपल में से केवल 276 ही संक्रमित मिले, जो कि तीन फीसद है।

इसलिए कम हुए संक्रमित

  • सार्वजनिक परिवाहन पूरी तरह से बंद रहा, जिसकी वजह से लोगों की आवाजाही न्यूनतम स्तर तक पहुंच गई। शारीरिक दूरी का पालन हुआ।
  • भीड़भाड़ के सबसे बड़े स्थान बाजार और मंडिया बंद रहीं। केवल आवश्यक वस्तुओं की सेवाएं ही चालू रहीं। इससे भी भीड़ नहीं लगी।
  • इस दौरान शादी को छोड़कर कोई अन्य सार्वजनिक समारोह नहीं हुए।

अभी टला नहीं है खतरा : पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने बताया कि कोरोना का संक्रमण काफी घटा है। बावजूद इसके खतरा अभी टला नहीं है। ऐसे में लोगों से मेरी अपील है कि वह घरों पर ही रहे। आवश्यक कार्यों से घर से बाहर निकलें तो मुंह पर मास्क हो। घर लौटकर हाथ-मुंह धोएं। शारीरिक दूरी का पालन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.