कानपुर, जेएनएन। TIPS For Mental Health कोई भी संक्रामक रोग हो उसका कहीं न कहीं लोगों पर मनोवैज्ञानिक असर भी पड़ता है। तदनुसार कोरोना महामारी के बाद से ही पढ़ाई के स्वरूप में भी बदलाव देखने को मिला है। इससे छात्र-छात्राओं के वर्ग का एक बड़ा हिस्सा अत्यधिक प्रभावित हुआ। सालों से ऑफलाइन मोड में पढ़ाई करने वाले छात्रों को अचानक ऑनलाइन पढ़ाई करनी पड़ी। पढ़ाई के इस बदले हुए स्वरूप को देखने के बाद उनका मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित हुआ है। इसके मद्​देनजर अब सीबीएसई बोर्ड ने छात्र-छात्राओं को मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर ली है। आखिर, बोर्ड को यह कदम उठाने की जरूरत क्यों पड़ी? इस बात की जानकारी से लेकर करीब 84 पन्नों की पीडीएफ (पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट) फाइल को बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। बोर्ड ने इस लिंक को नाम दिया है- मेंटल हेल्थ एंड वेलनेस। 

अभिभावक, शिक्षक, समाज व काउंसलर की भूमिका भी बताई जाएगी: छात्र-छात्राओं को उनके जीवन में अभिभावक, शिक्षक, समाज व काउंसलर की क्या भूमिका होती है? यह जानकारी भी दी जाएगी। इसके साथ-साथ कोरोना संक्रमण से बचाव किस तरह किया जा सकता है? किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इस तरह की कई अहम और उपयोगी जानकारियां इस लिंक में दी गई हैं। जिसे छात्र व शिक्षक एक क्लिक पर पढ़ सकते हैं। 

इनका ये है कहना

आपदा के इस दौर में सभी छात्र व शिक्षक इस लिंक को जरूर देखें और खुद को मानसिक रूप से मजबूत बनाएं। - बलविंदर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप