Move to Jagran APP

आग से किसानों की जली 80 बीघा फसल

जेएनएन घाटमपुर अलग-अलग जगह अज्ञात कारणों से लगी आग ने 80 बीघे फसल को राख कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 02:17 AM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 02:17 AM (IST)
आग से किसानों की जली 80 बीघा फसल
आग से किसानों की जली 80 बीघा फसल

जेएनएन, घाटमपुर : अलग-अलग जगह अज्ञात कारणों से लगी आग ने 80 बीघे फसल को राख कर दिया। सूचना पर जबतक दमकल पहुंची तबतक सब कुछ राख हो गया था। किसानों को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है।

loksabha election banner

पहली घटना में भीतरगांव के कुड़नी क्षेत्र में हुई। गुरुवार दोपहर कीसाखेड़ा गांव में 40 बीघा खेत में खड़ी गेहूं की फसल में में आग लग गई। घटना से किसानों में हड़कंप मच गया। ग्रामीणों ने तत्काल फायर ब्रिगेड व पुलिस को सूचना कर आग बुझाने का प्रयास किया। फायर स्टेशन दूर होने से दमकल देर से पहुंच पाई। ट्यूबवेल व समाजसेवी राजू परिहार ने भेजे गए टैंक से आग बुझाने की कोशिश कर आग पर काबू पाया। आग ने कीसाखेड़ा निवासी ओमप्रकाश, अजय पाल चतुरीखेड़ा निवासी मुनीम सिंह, सूरज पाल बृजेश सिंह सहित करीब छह किसानों की फसल को राख कर दिया। जलती हुई फसल को देख किसानों की आंखों में आंसू छलक पड़े। लेखपाल ने मौके पर पहुंचकर नुकसान का आकलन किया और उच्च अधिकारियों को अवगत कराया।

वहीं दूसरी घटना में थाना घाटमपुर क्षेत्र के यमुना तटवर्ती गांव गढ़ाथा में अज्ञात कारण से आग लग गई जब तक जब तक किसान जान पाए आग सूखी फसल पर बढ़ती ही गई तब लगभग 40 बीघा फसल जल गई। दमकल ने किसी तरह से आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक गांव के रणविजय सिंह परमार कि लगभग 10 बीघा, जय विजय सिंह कि लगभग 10 बीघा फसल इसी तरह दो अन्य किसानों की 20 बीघा फसल जल गई। शराब की दुकान में आग से 40 लाख रुपये का माल राख, कानपुर : माल रोड स्थित शराब की दुकान में बुधवार देर रात शार्ट सर्किट से आग लग गई। देखते ही देखते लपटों ने पड़ोस की पान मसाले की दुकान को चपेट में ले लिया। उस दुकान में एक वृद्ध महिला सो रही थी। पुलिसकर्मियों ने आकर उन्हें बाहर निकाला। हालांकि, तब तक उनकी बेटी की नई स्कूटी को लपटों ने आगोश में ले लिया। दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक लाखों रुपये का माल राख हो चुका था। ग्वालटोली के सूटरगंज निवासी अनुराग वाजपेयी की माल रोड पर अंकित भोजनालय के पास अंग्रेजी शराब की दुकान है। अनुराग ने बताया कि बुधवार रात नौ बजे सेल्समैन दुकान बंद करके घर चला गया। देर रात करीब डेढ़ बजे दुकान के बाहर लगे बिजली के खंभे से गुजर रहे तारों में शार्ट सर्किट हुआ और आग लग गई। लपटों ने पड़ोस में ही स्थित सुनीता देवी की पान मसाले की दुकान को चपेट में ले लिया। हरबंशमोहाल थाना प्रभारी सत्यदेव शर्मा ने बताया कि लाटूश रोड फायर स्टेशन से दमकल की दो गाड़ियों ने एक घंटे में आग बुझाई। दुकान में रखा गया करीब 40 लाख रुपये कीमत का माल जल गया। डॉक्टर की पत्नी से चेन लूटने वालों का नहीं मिला सुराग, कानपुर : नजीराबाद थानाक्षेत्र की गेट युक्त पॉश कॉलोनी शिवाजी नगर में डॉक्टर की पत्नी से चेन लूटने वाले बदमाशों का पुलिस दूसरे दिन भी सुराग नहीं लगा सकी। सीसीटीवी कैमरे से आरोपितों का हुलिया साफ न मिलने के कारण पुलिस अंधेरे में तीर चला रही है। तीन संदिग्धों से पूछताछ जारी है। जांच में यह भी पता लगा है कि कॉलोनी में काफी पहले गार्ड तैनात लगा था। बाद में उसे हटा दिया गया। गुरुवार को शिवाजी नगर निवासी डॉ. आरपी गुप्ता की पत्नी विनीता जब पार्क के पास टहल रही थीं, तभी स्कूटी सवार दो बदमाशों ने आकर उनके गले से चेन लूट ली थी। विनीता ने शोर मचाया तो आसपास के लोगों की नजर पड़ी। लोग लुटेरों के पीछे दौड़े, लेकिन वह तेज रफ्तार से फरार हो गए थे। बाद में सूचना पाकर पुलिस पहुंची। जांच में पता लगा कि कॉलोनी में पूर्व में गार्ड होता था। वह बाहर से आने वाले हर व्यक्ति का नाम, पता भी नोट करता था, लेकिन बाद में गार्ड के वेतन को लेकर आपसी मनमुटाव के चलते गार्ड को हटा दिया गया। तब से कॉलोनी के दो गेट बंद रहते हैं और एक से ही सबका आना जाना होता है। थाना प्रभारी ज्ञान सिंह ने बताया कि गेट होने के बाद भी कॉलोनी में घटना हुई है। यकीनन लुटेरे जानते थे कि कॉलोनी में गार्ड नहीं है और कोई रोकने टोकने वाला भी नहीं है। हुलिये के आधार पर कुछ संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है, लेकिन मुख्य बदमाश अभी हाथ नहीं आए हैं। इलाके में गश्त बढ़ाई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.