Move to Jagran APP

नवरात्र के पहले दिन पूजापाठ की और वैक्सीन लगवाई

नवरात्र के पहले दिन लाभार्थियों ने घर में कलश स्थापना और पूजा पाठ किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 01:54 AM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 01:54 AM (IST)
नवरात्र के पहले दिन पूजापाठ की और वैक्सीन लगवाई
नवरात्र के पहले दिन पूजापाठ की और वैक्सीन लगवाई

जागरण संवाददाता, कानपुर : नवरात्र के पहले दिन लाभार्थियों ने घर में कलश स्थापना और पूजा पाठ करने के बाद वैक्सीन लगवाई। व्रत के चलते उर्सला, डफरिन, नवाबगंज, मंधना, नौबस्ता, शिवराजपुर, किदवई नगर समेत अन्य केंद्रों पर भीड़ कम रही। स्वास्थ्य विभाग के 30 हजार के टीकाकरण के लक्ष्य के मुकाबले महज 13417 लोगों ने वैक्सीनेशन कराया। बुधवार को टीका उत्सव का अंतिम दिन है। इसके चलते केंद्रों पर अधिक से अधिक टीकाकरण पर जोर रहेगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने दो दिन के रिकॉर्ड के आधार पर प्रदेश भर में टीका उत्सव के दौरान सबसे ज्यादा वैक्सीन कानपुर में लगने का दावा किया है। इसका पूरा विवरण बुधवार देर रात लखनऊ से जारी हो सकता है। कानपुर के 147 सेंटरों में वैक्सीनेशन के लिए 36700 टीके की डोज भेजी गई थी, जिनमें से 30 हजार लाभार्थियों को लगना था। उर्सला और डफरिन में सुबह के समय हल्की भीड़ थी, जबकि शाम के समय संख्या बढ़ गई। बैरी, पनकी, जरौली, बर्रा, जागेश्वर अस्पताल में लाभार्थियों को लाइन लगानी पड़ी। यहां ऑनलाइन से पंजीयन कराने और टोकन सिस्टम से लाइन लगाने वालों में नोकझोंक भी हुई। जागेश्वर अस्पताल में पुलिस ने लोगों को शांत कराया। आर्य नगर की 63 वर्षीय गुड़िया रानी, उनकी रिश्तेदार 56 वर्षीय पूनम तिवारी ने उर्सला अस्पताल में टीका लगवाया। वह सुबह मंदिर से दर्शन करके आईं थी। कर्नलगंज के 51 साल के बाबूराम यादव ने दूसरी डोज लगवाई। उन्होंने कहा कि पहली में भीड़ थी, लेकिन मंगलवार को बड़े आराम से टीका लग गया।

loksabha election banner

इन केंद्रों पर लगेगी वैक्सीन

सरकारी- हैलट अस्पताल, उर्सला, डफरिन, अर्बन पीएचसी बैरी, गुजैनी, ग्वालटोली, किदवई नगर, केपीएम, अनवरगंज, नवाबगंज, हुमायुंबाग, नेहरू नगर, कैंट, सीएसए, सीएचसी कल्याणपुर, चौबेपुर, शिवराजपुर, बिल्हौर, ककवन, सरसौल, बिधनू, पतारा, भीतरगांव, घाटमपुर।

निजी अस्पताल- मधुलोक, रीजेंसी, न्यू लीलामणी, चांदनी, कृष्णा, केएमसी, पनेशिया, अभिषेक हॉस्पिटल आदि।

--

102 वर्ष की अम्मा बोलीं-डरो नहीं वैक्सीन से

मंधना की 102 वर्ष की सुखरन्ना मंगलवार की सुबह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने पहुंचीं। उन्हें देखकर चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अविनाश यादव और अन्य स्टाफ ने उनका स्वागत किया। वह अपनी नातिन गुड़िया के संग आईं थी। उन्होंने वैक्सीन लगवाई और लोगों से कहा कि डरो नहीं कुछ नहीं होता है। वैक्सीन का दर्द कुछ घंटे बाद चला जाता है। इससे कोई नुकसान नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.