Move to Jagran APP

सोमवती अमावस्या पर भक्तों ने किया गंगा स्नान व पूजन

सोमवती अमावस्या पर गंगा स्नान और पूजन का विशेष महत्व होता है। सोमवार को बड़ी संख्या में पहुचकर श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 02:14 AM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 02:14 AM (IST)
सोमवती अमावस्या पर भक्तों ने किया गंगा स्नान व पूजन
सोमवती अमावस्या पर भक्तों ने किया गंगा स्नान व पूजन

जागरण संवाददाता कानपुर : सोमवती अमावस्या पर गंगा स्नान और पूजन का विशेष महत्व होता है। सोमवार को सरसैया घाट, गंगा बैराज सहित प्रमुख घाटों पर श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर भगवान विष्णु का पूजन अर्चन किया। हालांकि कोरोना संक्रमण के चलते हर साल की अपेक्षा इस बार लोगों में उत्साह की कमी रही। ज्यादातर भक्तों ने घरों पर ही स्नान पूजन कर सोमवती अमावस्या का पर्व मनाया। सरसैया घाट पर प्रात: काल से पहुंचे श्रद्धालुओं ने मां गंगा का स्मरण कर पूजन किया। घाट पर पानी कम होने के चलते कई श्रद्धालुओं ने गंगा की धारा में पहुंचकर स्नान किया। महिला श्रद्धालुओं ने स्नान पूजन के बाद पीपल के वृक्ष के नीचे दीप जलाकर परिवार की सुख समृद्धि के लिए परिक्रमा कर दान किया। मान्यता है कि इस दिन दान करने से समस्त इच्छाओं की पूर्ति होती है। कई श्रद्धालुओं ने स्नान के बाद गंगा तट पर अनाज और वस्त्र का दान किया। बिठूर के ब्रह्मावर्त घाट, पत्थर घाट और मनु घाट पर क‌र्फ्यू की समय सीमा समाप्त होने के बाद ही सैकड़ों की संख्या में पहुंचे, श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। ब्रह्मावर्त घाट पर स्नान के बाद भक्तों ने ब्रह्म खूंटी पर विधि विधान से पूजन अर्चन किया। बिठूर के ज्यादातर घाटों पर स्नान पूजन के बाद श्रद्धालुओं ने दान कर विशेष पर्व को मनाया।

loksabha election banner

मास्क न लगाने वालों पर किए कटाक्ष

जांस, कानपुर : एक तरफ कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और दूसरी ओर मास्क लगाने में लोग लगातार उपेक्षा कर रहे हैं। इसको लेकर सोमवार को आदर्श व्यापार मंडल और कंफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स के संयुक्त तत्वावधान में दक्षिण क्षेत्र के बाजारों में पोस्टर और बैनर लगाकर ग्राहकों की लापरवाही पर कटाक्ष किया गया। साथ ही उन्हें जागरूक किया गया। कटाक्ष किया गया कि वे दुकान पर सामान लेने आए हैं, चुनाव प्रचार करने नहीं जहां उन्हें अपना चेहरा दिखाना जरूरी हो। आदर्श व्यापार मंडल के अध्यक्ष मणीन्द्र सोनी व अन्य पदाधिकारी रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.