Move to Jagran APP

निदेशक खनिज ने पकड़े ओवरलोड वाहन, तहसीलों मेें चल रहा ओवरलोडिंग का खेल

उन्नाव जनपद में लगातार हो रही ओवरलोडिंग की सूचना पर बुधवार को खनिज निदेशक ने औचक कार्रवाई। खनिज निदेशक ने जिले में कई ओवरलोड वाहन पकड़े और इसके बाद खनिज अधिकारी तथा एआरटीओ को मौके पर बुलवाकर कार्रवाई कराई। कुछ से जुर्माना वसूला गया।

By Sarash BajpaiEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 07:26 PM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 07:26 PM (IST)
निदेशक खनिज ने पकड़े ओवरलोड वाहन, तहसीलों मेें चल रहा ओवरलोडिंग का खेल
उन्नाव में खनिज निदेशक ने पकड़े ओवर लोड वाहन, हुई कार्रवाई।

कानपुर, जेएनएन। उन्नाव जिले में खनन परमिटयुक्त हो अथवा अवैध, खनिज लेकर चलने वाला परिवहन ओवरलोडेड होता है। लगातार इसे लेकर मिल रही जानकारी के बाद बुधवार को लखनऊ से आकर निदेशक खनिज ने कार्रवाई की. दही चौकी में अपने वाहन को खड़ा करके निदेशक खनिज रोशन जैकब ने लगभग आधा सैकड़ा वाहनों को एनएच के किनारे रुकवाया। इसके बाद जिला खान अधिकारी और एआरटीओ को मौके पर बुलवाया। निदेशक के फोन पर आनन-फानन अधिकारी मौके पर पहुंचे, वहां एक सिरे से की गई वाहनों की जांच में आधा दर्जन नियम विपरीत पाए गए, जिन पर जुर्माना वसूली के साथ अन्य विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

खान अधिकारी अमित रंजन ने बताया कि निदेशक खनिज रोशन जैकब लखनऊ से आई थीं। दही चौकी पहुंचते ही उन्होंने लगभग कतारबद्ध जा रहे ओवरलोड वाहनों को देखकर अपनी गाड़ी खड़ी कर देने का आदेश चालक को दिया। इसके बाद फौरन एआरटीओ व खान विभाग को इसकी सूचना दी गई। निदेशक ने राष्ट्रीय राजमार्ग लखनऊ-कानपुर के दोनों छोर पर स्वयं सक्रिय होकर ओवरलोडेड ट्रक, डंपर आदि खड़ा करवाए। तब तक मौके पर खान अधिकारी व एआरटीओ विभाग से अफसर पहुंच गए। खनिज अधिकारी ने बताया कि इस दौरान निदेशक के आदेश पर खड़े कराए गए सभी ओवरलोड वाहनों की जांच गंभीरता से की गई। इसमें आधा दर्जन ट्रक ओवरलोडिंग के दोषी पाए गए। अधिकारी ने बताया कि पकड़े ओवरलोड ट्रकों को संबंधित पुलिस चौकी में खड़ा करवा दिया गया है। वहां से इन वाहनों पर लदे खनिज की नापजोख के बाद एआरटीओ अपना जुर्माना तय करेंगे। इसके अतिरिक्त पकड़े गए ओवरलोड वाहनों पर खान विभाग ने लगभग तीन लाख का जुर्माना तय कर दिया है।

सभी तहसीलों में हो रही ओवरलोडिंग की अनदेखी

सदर तहसील में ओवरलोडिंग वाहनों की अनदेखी खूब हो रही है। इसके साथ ही जिले की अन्य सभी तहसीलों में भी ओवरलोडिंग का खेल जारी है। दिन को कम तो रात को एक लाइन से ओवरलोड परिवहन निकलने का सिलसिला जिला मार्ग, राज्यमार्ग के अलावा नेशनल हाईवे तक देखा जाता है। इस पर जिम्मेदार विभाग तब तक कार्रवाई से बचता है, जब तक की इसकी जानकारी अथवा शिकायत न की जाए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.