कानपुर, जेएनएन। कन्नौज जिले की मुख्य फसल आलू को अब राष्ट्रीय बाजार मिलेगा। राज्य औद्यानिक सहकारी विपणन संघ की तरफ दो प्रगतिशील आलू किसान आलू प्रदर्शनी एवं बायर सेलर मीट कार्यक्रम में मैसूर भेजे गए हैं, जहां विपणन और निर्यात बढ़ाने की विशेषज्ञों से बारीकियां जानेंगे।

जिला उद्यान अधिकारी मनोज कुमार चतुर्वेदी ने बताया कि प्रदेश के बाहर अन्य प्रांतों में आलू के विपणन को प्रोत्साहित करने के लिए आलू प्रदर्शनी एवं बायर सेल मीट कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। यह कार्यक्रम रांची, गोहाटी, विजयवाड़ा, मैसूर, मुंबई व कोच्चि में हो रहा है। इनमें जिले का कार्यक्रम मैसूर में 24 फरवरी को होगा, जहां सुनील कुमार निवासी राम बक्सपुरवा, मेहंदीघाट व योगेंद्र कुमार पाल बंसरामऊ को मंगलवार शाम को चयन कर भेजा गया है। यह प्रगतिशील व शिक्षित युवा किसान हैं। कार्यक्रम में आलू के विपणन व निर्यात को बढ़ाने के लिए अधिक उत्पादन, प्रचार-प्रसार, निर्यात व विपणन पर विशेषज्ञों के बीच क्रेता व विक्रेता चर्चा करेंगे। सहमति बनने पर एमओयू भी हस्ताक्षर कर सकते हैं।

फ्लाइट से गए दोनों किसान

सुनील और योगेंद्र ने बताया कि यह अच्छी पहल है। वहां जाकर बारीकियां सीखेंगे और सहमति बनने पर यहां के किसानों को जानकारी देकर आलू का निर्यात किया जाएगा। इससे जिले की मुख्य फसल को राष्ट्रीय बाजार मिलने के साथ उचित दाम मिलेंगे। दोनों एक साथ लखनऊ से फ्लाइट से गए हैं, हालांकि विभाग ने ट्रेन से भेजने, होटल में ठहरने समेत अन्य व्यवस्था की थी। 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप