कानपुर, जेएनएन। अक्सर ही हम देखते हैं, कि घरों, कार्यालयों में जब कूड़ा फेंकने की बात आती है तो मन असहज हो जाता है। कुछ लोग कूड़ा हाथ से उठाने में हिचकिचाते ताे कुछ लोग डस्टबिन छूने से परहेज करते हैं। लेकिन, अब सफाई की इस मुहिम में कोई भी डस्टबिन से दूरी नहीं बना सकेगा। 11वीं के छात्रों ने ऑटोमेटिक डस्टबिन तैयार किया है, कई खूबियों वाले डस्टबिन की कीमत भी काफी कम है। 

अब आप बिना डस्टबिन छुए ही उसमें सभी कूड़ा फेंक सकेंगे। दरअसल जय नारायण विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में 11वीं के छात्र गौरव व अर्पित कटियार ने नवाचार करते हुए एक ऐसा स्मार्ट डस्टबिन तैयार किया है जिसमें कोई भी व्यक्ति जब उसमें कूड़ा फेंकने जाएगा तो उसका ढक्कन अपने आप खुल जाएगा। इसे घरों, कार्यालयों व अन्य स्थानों पर आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

आठ सौ रुपये में मिलेगा, 10 दिनों में खरीद सकेंगे

जय नारायण विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में भौतिकी के शिक्षक कौस्तुभ ओमर ने बताया कि अब यह स्मार्ट डस्टबिन आसानी से आमजन को मिल सकेगा। इसके लिए आठ सौ रुपये देने होंगे।

खुद की बनाई कंपनी

जय नारायण विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में 11वीं के छात्र गौरव व अर्पित कटियार ने खुद की कंपनी बनाई है। इसे मैकटेक सॉल्यूशं प्राइवेट लिमिटेड का नाम दिया गया है। इस कंपनी के माध्यम से ही पहले उत्पाद के रूप में स्मार्ट डस्टबिन की बिक्री की जाएगी। छात्रों का दावा है, कि 11वीं में पढ़ाई के दौरान अपना स्टार्टअप शुरू करने का यह पहला मामला होगा।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप