जागरण संवाददाता, कानपुर : चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि (सीएसए) में शुक्रवार से ताजी और सस्ती सब्जियां खरीदी जा सकेंगी। कुलपति डॉ. डीआर सिंह इसके बिक्री केंद्र का पूर्वाह्न 11.30 बजे उद्घाटन करेंगे। यह कंपनी बाग चौराहे वाले मुख्य गेट के नजदीक स्थित कृषि तकनीक एवं सूचना केंद्र (एटिक) में अस्थायी रूप से तैयार किया गया है। इसका समय सुबह 10 से शाम पांच बजे निर्धारित हुआ है। लोगों की मांग पर समय और जल्दी किया जा सकता है।

केंद्र की प्रभारी डॉ. आशा यादव ने बताया कि सब्जियां ताजी और सस्ती मिलेंगी। इसमें कीड़ा, रोग लगा हुआ होने की कोई आशंका नहीं रहेगी। ये सब्जियां विवि के फार्म हाउस से लाई जाएंगी। हर हफ्ते रेट का निर्धारण होगा। शुक्रवार से शिमला मिर्च, खीरा, टमाटर, मटर, पालक और अन्य सब्जियां मिलने लगेंगी।

गणतंत्र दिवस पर सम्मानित होंगे विजेता : सीएसए में चल रही ऑनलाइन प्रतियोगिता गुरुवार को संपन्न हो गई। छात्र छात्राओं ने पोलियो टीकाकरण अभियान, मतदान अधिकार ही नहीं कर्तव्य भी और सड़क सुरक्षा की आवश्यकता विषय पर स्लोगन लिखा। डॉ. संजीव कुमार सचान ने बताया कि 15 विजेता चुने गए हैं। इनको गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया जाएगा। सीएसए एकेडमिक काउंसिल की बैठक आज

जागरण संवाददाता, कानपुर : चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) में कामधेनु आयोग के सहयोग से प्रदेश में पहली बार कामधेनु चेयर की स्थापना की जाएगी, जिसके अंतर्गत शिक्षण संग शोध कार्य किए जाएंगे। गाय की देसी नस्लों को सुधारा जाएगा। गो आधारित खेती करने की तकनीक विकसित होगी। इसमें कामधेनु आयोग का सहयोग रहेगा।

कामधेनु चेयर समेत कई मुद्दों पर शुक्रवार को हो रही एकेडमिक काउंसिल की बैठक में चर्चा होगी और पर सहमति भी मिल सकती है। बैठक में आठ मार्च को होने वाले दीक्षा समारोह के आयोजन व उसकी तैयारियों पर विचार विमर्श किया जाएगा। इस बार समारोह में नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार को आदरणीय फेलोशिप दी जाएगी। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मेधावियों को मेडल प्रदान करेंगी। इस पर अंतिम मुहर एकेडमिक काउंसिल की बैठक में लग सकती है। कुलपति डॉ. डीआर सिंह ने बताया कि बैठक में कई मुद्दे शामिल किए गए हैं। इनका उद्देश्य कृषि की तकनीक खेतों तक पहुंचाना है।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप