कानपुर, जेएनएन। देश में जिस नई शिक्षा नीति को लेकर चर्चाओं का दौर पिछले कुछ समय से शुरू हुआ है, आखिर वह नई शिक्षा नीति क्या है? वर्ष भर स्कूल संचालन को लेकर जो योजना बनती है, उसमें इस नीति का क्रियान्वयन कैसे कर सकते हैं? इस तरह के कई अन्य सवालों के जवाब प्रधानाचार्य, शिक्षक व अभिभावकों को मिल सकेंगे। हमेशा ही छात्रहित में कदम उठाने वाले सीबीएसई बोर्ड की ओर से नई शिक्षा नीति को बेहतर ढंग से समझने के लिए वेबिनार सीरीज का आयोजन होगा। इसके लिए बोर्ड की ओर से निदेशक प्रशिक्षण व स्किल शिक्षा डॉ.बिस्वजीत साहा का सर्कुलर जारी हो गया है। जिसमें वेबिनार सीरिज को लेकर कई दिशा-निर्देश दिए गए हैं।  

15 जनवरी से शुरुआत, 15 फरवरी तक तीन चरणों में वेबिनार 

सीबीएसई की ओर से वेबिनार सीरीज की शुरुआत 15 जनवरी से होगी। तीन अलग-अलग चरणों में होने वाले वेबिनार को लेकर पहले चरण में सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को प्रतिभाग करने का मौका मिलेगा। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की ओर से इसका आयोजन होगा, जिसमें प्रधानाचार्यों को ऑनलाइन जुड़ने के लिए लिंक मुहैया कराया जाएगा। इसी तरह एक फरवरी को लाइव स्ट्रीमिंग कार्यक्रम के तहत सभी शिक्षक जुड़ सकते हैं। शिक्षकों के साथ वेबिनार में सवाल-जवाब भी किए जाएंगे, सही जवाब देने पर सर्टिफिकेट देने की बात कही गई है। वहीं 15 फरवरी को अभिभावकों के लिए वेबिनार कार्यक्रम होगा।  

इनका ये है कहना 

नई शिक्षा नीति के हर बिंदु को समझने का इससे बेहतर मौका नहीं मिल सकता। जब किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लगना तो सभी वेबिनार से जरूर जुड़ें।  - बलविंदर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021