Move to Jagran APP

Mission Admission : वीएसएसडी ने बढ़ाई दाखिले की तारीख, जानें कैसी चल रही अन्य कॉलेजों की प्रक्रिया

ऑनलाइन के साथ कई कॉलेजों ने ऑफलाइन आवेदन के विकल्प भी खोले 50 फीसद से अधिक छात्र कर चुके हैं आवेदन।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 07:28 PM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 07:28 PM (IST)
Mission Admission : वीएसएसडी ने बढ़ाई दाखिले की तारीख, जानें कैसी चल रही अन्य कॉलेजों की प्रक्रिया
Mission Admission : वीएसएसडी ने बढ़ाई दाखिले की तारीख, जानें कैसी चल रही अन्य कॉलेजों की प्रक्रिया

कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय से संबद्ध डिग्री कॉलेजों में दाखिले की दौड़ तेज हो गई है। शहर के कई कॉलेजों ने ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। छात्रों की मांग पर वीएसएसडी डिग्री कॉलेज ने ऑनलाइन आवेदन की तारीख बढ़ा दी है, जबकि पीपीएन कॉलेज में फॉर्म भरने की तिथि खत्म होने के बाद अब कट ऑफ जारी करने की तैयारी है।

prime article banner

विश्वविद्यालय से संबद्ध शहर में 21 सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेज संचालित हैं। इनमें इस वर्ष बीए, बीएससी व बीकॉम प्रथम वर्ष की 15 हजार सीटों पर छात्र छात्राओं को दाखिला दिया जाएगा। कई कॉलेजों में सीटों की तुलना में 50 फीसद से अधिक छात्र आवेदन कर चुके हैं।

27 अगस्त तक होंगे एसडी कॉलेज में दाखिले

वीएसएसडी कॉलेज में ऑनलाइन आवेदन की तारीख बढ़ाकर 27 अगस्त कर दी है। बीए की 600, बीएससी की 480 व बीकॉम 400 सीटों पर प्रवेश के लिए 1300 आवेदन आ चुके हैं। प्राचार्य डॉ. छाया जैन ने बताया कि अब तक तीनों संकाय में छह सौ प्रवेश हो चुके हैं। जिन छात्रों का वेब रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मिला है उन्हें भी प्रोविजनल प्रवेश दिए जा रहे हैं।

क्राइस्ट चर्च में बीकॉम की तीसरी कट ऑफ नहीं होगी जारी

क्राइस्ट चर्च डिग्री कॉलेज में बीकॉम के प्रवेश पूरे होने के कगार पर पहुंच चुके हैं। इसकी 400 सीटों पर प्रवेश के लिए 1100 फॉर्म आए थे। सामान्य वर्ग की सीटें करीब करीब भर चुकी हैं, जबकि आरक्षित वर्ग की सीटों पर ही प्रवेश बचे हुए हैं। प्रवेश प्रभारी डॉ. डीसी श्रीवास्तव ने बताया कि बीकॉम की तीसरी मेरिट लिस्ट नहीं जारी की जाएगी। इसके अलावा बीए व बीएससी की दूसरी मेरिट लिस्ट 14 अगस्त को आएगी।

पीपीएन की कट ऑफ 14 तक

पीपीएन डिग्री कॉलेज में आवेदन फॉर्म भरे जाने का सिलसिला समाप्त हो चुका है। बीए, बीएससी व बीकॉम की 800 सीटों पर प्रवेश के लिए इस वर्ष 1800 आवेदन आए हैं। प्रवेश प्रभारी डॉ. बीडी पांडेय ने बताया कि पहली कट ऑफ लिस्ट 14 अगस्त को जारी किए जाने की तैयारी है।

एसएन सेन में 50 फीसद सीटें फुल

एसएन सेन डिग्री कॉलेज में बीए की 960 व बीएससी की 240 सीटों की तुलना में 50 फीसद छात्राओं के आवेदन आ चुके हैं। विज्ञान संकाय की प्रवेश प्रभारी डॉ. प्रीति ङ्क्षसह ने बताया कि जिन छात्राओं के फॉर्म आ रहे हैं, उन्हें प्राथमिकता पर दाखिला दिया जा रहा है।

पहले फॉर्म जमा करने वालों को मिलेगा दाखिला

एएनडी, डीजी, हर सहाय, बीएनडी, डीएवी, डीबीएस, ज्वाला देवी, जुहारी देवी, बीएनडी डिग्री कॉलेज समेत अन्य सभी कॉलेजों पहले फॉर्म जमा करने वाले छात्र छात्राओं को प्राथमिकता के आधार पर दाखिला दिया जा रहा है। अभी किसी भी कॉलेज में प्रवेश की अंतिम तिथि घोषित नहीं की गई है।

प्रोविजनल प्रवेश दे रहे कॉलेज

सीएसजेएमयू को अभी तक सीबीएसई का डाटा नहीं मिला है जिससे छात्रों को वेब रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मिल पा रहा है। इसके बावजूद सभी डिग्री कॉलेज ऐसे छात्रों को प्रोविजनल प्रवेश दे रहे हैं। कॉलेज प्रबंधन का कहना है कि डाटा मिलने पर उनका मिलान किया जाएगा। इस मामले में कुलसचिव अनिल यादव ने बताया कि सीबीएसई से डाटा जल्द ही मिल जाएगा। बोर्ड से संपर्क किया जा रहा है। डिग्री कॉलेजों की प्रवेश प्रक्रिया सामान्य रूप से चल रही है उसमें कोई बाधा नहीं आ रही है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.