Move to Jagran APP

Coronavirus Kanpur: कानपुर में फिर दूसरे दिन रिकार्ड 20 कोराना संक्रमित मिले, चित्रकूट में 11 और उन्नाव में भी दो नए केस

Kanpur Coronavirus News LIVE Update कानपुर नगर में एक दिन कोरोना पॉजिटिव मिले तीस मरीजों में दस महिलाएं भी हैं इन ज्यादातर सभी संक्रमित मिले पार्षद के संपर्की हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 08:58 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 04:31 PM (IST)
Coronavirus Kanpur: कानपुर में फिर दूसरे दिन रिकार्ड 20 कोराना संक्रमित मिले, चित्रकूट में 11 और उन्नाव में भी दो नए केस
Coronavirus Kanpur: कानपुर में फिर दूसरे दिन रिकार्ड 20 कोराना संक्रमित मिले, चित्रकूट में 11 और उन्नाव में भी दो नए केस

कानपुर, जेएनएन। कानपुर और आसपास जिलों में कोरोना संक्रमित मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कानपुर नगर में बुधवार को रिकार्ड 30 संक्रमित मामले सामने आने के बाद गुरुवार को दूसरे दिन फिर 20 कोरोना केस सामने आने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हलचल मच गई है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की कोविड-19 लैब से सुबह आई जांच रिपोर्ट में 20 में कोरोना की पुष्टि के बाद जिले में अबतक संख्या 439 हो गई है। बीते दिनों दिनों में 65 कोरोना मरीज सामने आए हैं। अबतक मिले संक्रमितों में 13 की मौत हो चुकी है और 310 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। 

loksabha election banner

उधर, चित्रकूट में गुरुवार सुबह 75 की जांच रिपोर्ट में पहली बार सबसे ज्यादा 11 कोरोना पॉजिटिव केस आए हैं। इसमें पूर्व सीएमएस, उनका नौकर व खोह स्थित अस्पताल का वार्ड ब्वाय भी संक्रमित मिले हैं। जिले में अब संक्रमित की संख्या बढ़कर हुई 53 हो गई है। सीएमओ डॉ विनोद कुमार यादव ने बताया कि सभी को इलाज के लिए बांदा मेडिकल कॉलेज भेजा गया है और उनके परिवारीजनों को सैंपल लेने के बाद शिवरामपुर क्वारंटाइन सेंटर भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि 26 संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं और वर्तमान में 25 एक्टिव केस हैं। दो की मौत के बाद संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

इसी तरह उन्नाव में भी गुरुवार को दो और कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं। लखनऊ में कोरोना जांच कराने वाले शुक्लागंज के मोहल्ला आदर्श नगर निवासी मां-बेटे की रिपोर्ट पॉजिटिव आने की जानकारी पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सतर्क को गए। एंबुलेंस से कोरोना संक्रमित मां-बेटे को बिछिया के कोविड हास्पिटल पहुंचाया गया है। आदर्श नगर मोहल्ले को हॉटस्पाट घोषित कर करके कंटेनमेंट एरिया में आने वाले इलाके को सील करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। उन्नाव में अब कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या 42 हो गई, हालांकि इनमें 18 स्वस्थ्य हो चुके हैं।

कानपुर में जिस तेजी के साथ कोरोना मरीज स्वस्थ हो रहे हैं, उसी तरह नए संक्रमित भी मिल रहे हैं। बुधवार को रामा मेडिकल कॉलेज में भर्ती पांच मरीजों को दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। वहीं, 30 नए मामले भी सामने आए हैं। इनमें 19 लोग पॉजिटिव मिले बर्रा निवासी एक पार्षद व उनके प्रतिनिधि के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं। यह चेन और लंबी हो सकती है, ऐसी आशंका स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी जता रहे हैं। वहीं जिले में अब तक 419 संक्रमित मिले हैं जिनमें 13 की मौत हो चुकी है, जबकि 310 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। अब एक्टिव केस 96 हैं। बुधवार को जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की लैब से 32 पॉजिटिव सामने आए, जिसमें पांच पुराने मरीज हैं। इन पांचों मरीजों का इलाज कोविड-19 हास्पिटल में चल रहा है। इस तरह मेडिकल कॉलेज की लैब से 27 व प्राइवेट लैब की जांच रिपोर्ट में तीन लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। 30 लोगों में 10 महिलाएं हैं, उनकी उम्र 26 से लेकर 56 वर्ष के बीच है। इसके अलावा 44 वर्ष के किशोर से लेकर 70 वर्षय बुजुर्ग भी संक्रमित मिले हैं।

पार्षद एवं उनके प्रतिनिधि के संपर्क में आए गोविंद नगर के शिव नगर स्थित विदुयत कॉलोनी के 49 लोग पॉजिटिव मिले हैं। इनमें एक परिवार के चार, एक परिवार के पांच एवं 10 अन्य हैं। गोविंदनगर ओ ब्लॉक के प्राइवेट डॉक्टर का भाई व नर्सिंग होम का कर्मचारी भी पॉजिटिव आया है। इसके अलावा मेहरबान सिंह का पुरवा निवासी लोको हॉस्पिटल में कार्यरत फार्मासिस्ट, सुजातगंज निवासी दो युवक, स्वरूप नगर का व्यक्ति, गोलाघाट एवं बजरिया के मुन्नीपुरवा क्षेत्र के भी पॉजिटिव हैं। उधर, रामा मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों वपैरामेडिकल स्टाफ ने तालियां बजाकर कोरोना विजेताओं को विदाई दी।

सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला ने बताया कि बुधवार को 30 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। उसमें 27 की रिपोर्ट जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज से आई है, जबकि तीन की रिपोर्ट प्राइवेट लैब से आई है, इनमें 10 महिलाएं भी हैं। पार्षद एवं उनके प्रतिनिधि से सर्वाधिक लोग संक्रमित हुए हैं।

कानपुर आसपास के जिलों में बुधवार को एक दिन में 24 कोरोना संक्रमित मरीज मिले, इसमें इटावा के 6, फरुखाबाद-जालौन, हमीरपुर के तीन-तीन, देहात के एक, बांदा और उन्नाव के दो-दो, चित्रकूट के चार शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.