कानपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने से शासन-प्रशासन गंभीर हो गया है। इसी क्रम में शासन से पूरे प्रदेश में घाेषित हॉट स्पॉट इलाकों में कानपुर शहर के भी सात थाना क्षेत्रों के 13 जगहों को शामिल किया गया है। इसमें नगर और ग्रामीण में घाटमपुर व सजेत के हॉटस्पॉट है। इन इलाकों में बुधवार रात 12 बजे से संपूर्ण लॉकडाउन कर दिया और हॉटस्पॉट क्षेत्रों में सीमाएं पूरी तरह से सील कर दी।

डीएम ब्रह्मदेव राम तिवारी व एसएसपी अनंत देव ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक के हिसाब से ऐसे क्षेत्रों को हॉटस्पॉट में शामिल किया गया है, जहां कोरोनावायरस पॉजिटिव मरीज मिले हैं या जहां पर उनका आना जाना हुआ है। कानपुर के तेरह हाटॅस्पॉट में दस शहर और तीन ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। इन क्षेत्रों में कुछ विशेष लोगों को छोड़कर आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। यहां तक इन क्षेत्रों में बैंक व अब तक खुल रहे सभी सरकारी प्रतिष्ठान और जिला प्रशासन द्वारा होम डिलीवरी के लिए अधिकृत दुकानें भी बंद रहेंगी। मीडिया कर्मियों को भी इन क्षेत्रों में जाने की रोक रहेगी।

हॉटस्पॉट क्षेत्र की सीमा पर लगाए बैरियर

तब्लीगी जमाती के सदस्यों के कोरोना वायरस पाॅजिटिव मिलने के बाद प्रशासन ने सात इलाकों को रेड जोन घाषित कर दिया था और इन क्षेत्रों में आवाजाही पर पाबंदी लगा दी थी। अब शासन के निर्देश के बाद इन सात क्षेत्रों का परिक्षेत्र बढ़ाते हुए 13 हॉटस्पॉट चिह्नत किए गए है। इन क्षेत्रों की सीमा पर गली और सड़कों पर बैरियर लगाकर पुलिस तैनात कर दी गई है। अब इन क्षेत्रों में कोई बाहर से नहीं आ सकेगा और न ही कोई कहीं जा सकेगा। इसके साथ ही होम डिलीवरी की दुकानें भी बंद रहेंगी। हॉट स्पॉट की घोषणा होने के बाद शाम से ही पुलिस ने इन क्षेत्रों में गश्त शुरू कर दी है, लोगों को आदेश की जानकारी देते हुए घरों के अंदर रहने की सलाह दी जा रही है। यदि कोई बाहर निकलकर सड़क पर घूमता मिलेगा तो उसपर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

थानावार हॉटस्पॉट के क्षेत्र

  • चमनगंज एवं बेकनगंज थाना क्षेत्र : हलीम मुस्लिम स्कूल आसपास क्षेत्र।
  • कर्नलगंज एवं बरजिरया थाना परिक्षेत्र : हुमांयु मस्जिद का इलाका।
  • अनवरगंज एवं बदशाहीनाका थाना अंतर्गत : कुलीबाजार की हाजी इनायत मस्जिद, शेख लल्लन मस्जिद व हाता वाली मस्जिद का इलाका।
  • नाैबस्ता थाना : मछरिया की खैर मस्जिद, नसीमाबाद मस्जिद और मदरसा हिदायतुल्ला का पूरा क्षेत्र।
  • बाबूपुरवा थाना : बाबूपुरवा की सुफ्फा मस्जिद और मुंशीपुरवा की बिलाल मस्जिद का इलाका।
  • घाटमपुर थाना : कजियानी मस्जिद और रहमानिया मस्जिद का इलाका।
  • सजेती थाना : बरीपाल की बड़ी मस्जिद का इलाका।

Posted By: Abhishek

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस