Move to Jagran APP

दिल्ली-अलीगढ़ की हिंसा को देखते हुए कानपुर में बढ़ी सतर्कता, सोशल साइट पर विशेष निगरानी

सीएए के विरोध को देखते हुए दंगा नियंत्रण स्कीम लागू होने के साथ एसएसपी ने रिहर्सल कराया है।

By AbhishekEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 11:17 AM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 11:17 AM (IST)
दिल्ली-अलीगढ़ की हिंसा को देखते हुए कानपुर में बढ़ी सतर्कता, सोशल साइट पर विशेष निगरानी
दिल्ली-अलीगढ़ की हिंसा को देखते हुए कानपुर में बढ़ी सतर्कता, सोशल साइट पर विशेष निगरानी

कानपुर, जेएनएन। नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में दिल्ली और अलीगढ़ में हिंसा को देखते हुए संवेदनशील शहर की श्रेणी में बने कानपुर में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। अफवाहें और धार्मिक उन्माद न फैलने पाए इसलिए पुलिस ने सोशल साइट की निगरानी शुरू कर दी है। शहर में एहतियात के तौर पर दंगा नियंत्रण स्कीम लागू कर दी गई है। सोमवार को एसएसपी अनंत देव के नेतृत्व में पुलिस ने दंगा नियंत्रण का रिहर्सल किया।

prime article banner

दिल्ली में सीएए को लेकर एक बार फिर ङ्क्षहसा होने और अलीगढ़ में भी ङ्क्षहसक प्रदर्शन के चलते कानपुर पुलिस ने भी सतर्कता बढ़ा दी है। एसएसपी अनंतदेव ने बताया कि शहर में पहले से ही धारा 144 लागू है, जिसके तहत बिना अनुमति के एक साथ पांच लोगों का जमावड़ा प्रतिबंधित है। वहीं हाल की घटनाओं को देखते हुए शहर में दंगा नियंत्रण स्कीम को लागू कर दिया गया है।

शहर में सेक्टर व जोन में बांटकर संयुक्त रूप से पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है। एसएसपी ने पुलिस टीम के साथ बेकनगंज क्षेत्र में यतीमखाना से तलाक महल और मोहम्मद अली पार्क तक परेड की। अल्पसंख्यक बाहुल्य वाले क्षेत्रों में भी दंगा नियंत्रण स्कीम के तहत रिहर्सल किया गया। बाबूपुरवा, चमनगंज, हलीम कॉलेज, नई सड़क, पेंच बाग आदि क्षेत्रों में पुलिस व खुफिया सक्रिय हो गई है।

भड़काऊ पोस्ट पर नजर रख रही पुलिस

दिल्ली में ङ्क्षहसा से जुड़ी खबरों को लेकर विशेषरूप से वाट्सएप जमकर मैसेज चल रहे हैं। इसे देखते हुए एसएसपी की ओर से एक मैसेज विभिन्न ग्रुप पर डाले गए हैं। उन्होंने कहा है कि अगर किसी भी ग्रुप में भ्रांति फैलाने वाले, भड़काऊ, अराजकता फैलाने वाली पोस्ट डाली गई या फारवर्ड की गई तो उसके सदस्यों की जिम्मेदारी है कि वह पुलिस को सूचित करे। अगर वह ऐसा नहीं करेंगे और पुलिस को पता चला तो ग्रुप एडमिन समेत सदस्यों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। एसएसपी ने बताया कि सोशल साइट पर नजर रखने के लिए पांच टीमों की गठन किया गया है। यह टीमों हर वक्त विभिन्न ग्रुप व विवादित लोगों पर नजर बनाए हुए हैं।

मोहम्मद अली पार्क में धरना दे रही महिलाएं

सीएए के विरोध में प्रदर्शन के दौरान 21 दिसंबर को यतीमखाना में हुई हिंसा के बाद मोहम्मद अली पार्क में मुस्लिम महिलाओं का धरना-प्रदर्शन अनवरत जारी है। हालांकि धरना स्थल के आसपास पुलिस टीम नहीं है लेकिन दूर से पूरी तरह से निगरानी रखी जा रही है ताकि भीड़ बढऩे न पाए। फिलहाल धरना स्थल पर बीस से पच्चीस महिलाएं क्रमवार धरना दे रही है। शुरुआती समय में धरने में शाम चार बजे से आठ बजे तक महिलाएं पहुंचती थी, कुछ दिन पहले प्रशासन द्वारा धरना खत्म कराने के दबाव पर महिलाएं उग्र हो गई थीं। महिलाओं ने पार्क में 24 घंटे धरना-प्रदर्शन का एलान कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.