Move to Jagran APP

छेड़छाड़ से क्षुब्ध विदेशी छात्रा ने छोड़ा आइआइटी कैंपस, फ्रांस से जांच करने आई टीम Kanpur News

आइआइटी में छात्रा ने वरिष्ठ प्रोफेसर पर छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए फ्रांस के दूतावास में थी शिकायत की थी।

By AbhishekEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 01:55 PM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 01:55 PM (IST)
छेड़छाड़ से क्षुब्ध विदेशी छात्रा ने छोड़ा आइआइटी कैंपस, फ्रांस से जांच करने आई टीम Kanpur News
छेड़छाड़ से क्षुब्ध विदेशी छात्रा ने छोड़ा आइआइटी कैंपस, फ्रांस से जांच करने आई टीम Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) कानपुर में छेडख़ानी की शिकार विदेशी छात्रा ने कैंपस छोड़ दिया है, वहीं बुधवार की सुबह जांच के लिए फ्रांस के अफसरों की टीम भी पहुंच गई। आइआइटी प्रबंधन ने भी छेड़छाड़ के आरोपित सिविल इंजीनियङ्क्षरग विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर के खिलाफ शिकायत की जांच आंतरिक कमेटी को सौंपी है।

loksabha election banner

एजुकेशन एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत आइआइटी में पढ़ाई करने आई विदेशी छात्रा ने हफ्तेभर पहले संस्थान के वूमेन सेल व दूतावास को शिकायत भेजकर वरिष्ठ प्रोफेसर पर गलत बर्ताव का आरोप लगाया था। आइआइटी के उप निदेशक प्रो. मणींद्र अग्रवाल के मुताबिक संस्थान की आंतरिक जांच कमेटी की प्राथमिक सिफारिश के आधार पर प्रोफेसर को शिक्षण दायित्व से हटा दिया था। मंगलवार को कुछ प्रोफेसर व प्रशासनिक अधिकारी पीडि़त छात्रा से भी मिले। कहा, वह कभी भी आइआइटी के वरिष्ठ अधिकारियों से मिल सकती है।

छात्रा ने छोड़ दिया कैंपस

सूत्र बताते हैैं कि शाम को छात्रा कैंपस छोड़कर चली गई, अभी वह दिल्ली गई है। माना जा रहा है कि उसने यह कदम दूतावास से मिले निर्देश पर उठाया है। दूतावास ने डीजीपी से भी बात की है। हालांकि, आइआइटी प्रबंधन छात्रा के कैंपस छोडऩे की बात पर चुप्पी साध ली है। इस बारे में पूछने पर उप निदेशक प्रो. अग्रवाल ने कहा कि हमें जो कहना था, कह दिया, आगे कुछ नहीं कहना।

फ्रांस से यूनिवर्सिटी के अफसरों की टीम आई

छात्रा द्वारा दूतावास में शिकायत के बाद फ्रांस की अधिकारियों ने भी गंभीरता दिखाई है। बुधवार की सुबह फ्रांस की यूनीवर्सिटी के अफसरों की एक टीम आइआइटी पहुंच गई है। यह टीम ने सीधे उच्च स्तरीय लोगों से संपर्क किया है। बंद कमरे के अंदर टीम के सदस्य वार्ता कर रहे हैं। यह टीम जांच के बाद अपने देश के उच्चाधिकारियों को सूचित करेगी।

सिविल इंजीनियरिंग विभाग में किया था आवेदन

पीडि़त छात्रा सिविल इंजीनियरिंग विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर के अधीन कोर्स कर रही थी। पर, हफ्तेभर पहले उसके साथ घटना हो गई। छात्रा की शिकायत से कैंपस में खलबली मची हुई है।

आते हैं विदेशी छात्र

आइआइटी में छह माह से दो साल तक के शोध व लघु कोर्स करने के लिए विदेशी मूल के छात्र-छात्राएं आते हैं। कुछ कोर्स में दोहरी डिग्री मिलती है तो कुछ में उनके देश के विश्वविद्यालय या इंस्टीट्यूट से डिग्री अवार्ड होती है।

एलआइयू ने भी जांच

आइआइटी में विदेशी छात्रा से छेड़छाड़ के मामले को शासन ने भी गंभीरता से लिया है। एसएसपी के निर्देश पर मंगलवार को आइआइटी चौकी प्रभारी व एलआइयू टीम संस्थान पहुंची और सिक्योरिटी इंचार्ज से बात की। एलआइयू के एसपी विजय त्रिपाठी ने बताया कि शिकायती पत्र व अन्य साक्ष्य लेकर उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेजी जाएगी। एसएसपी अनंतदेव तिवारी का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइंस के मुताबिक आइआइटी प्रबंधन जांच करा रहा है। दोष सिद्ध होने पर आइआइटी सूचना देगा। उसके बाद एफआइआर दर्ज की जाएगी।

यह भी पढ़ें : आइआइटी में विदेशी छात्रा से छेड़छाड़, प्रोफेसर पर आरोप 

यह भी पढ़ें : विदेशी छात्रा से छेड़छाड़ मामले में वरिष्ठ प्रोफेसर के खिलाफ आइआइटी ने उठाया ये कदम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.