Move to Jagran APP

शहर के 26 चौराहों से सीधे होगा चालान, जल्द कनेक्शन करा लगाएं टाइमर Kanpur News

मंडलायुक्त ने स्मार्ट सिटी की बैठक में केडीए केस्को समेत अन्य विभागों को दिए निर्देश।

By AbhishekEdited By: Published: Tue, 25 Jun 2019 11:32 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2019 09:39 AM (IST)
शहर के 26 चौराहों से सीधे होगा चालान, जल्द कनेक्शन करा लगाएं टाइमर Kanpur News
शहर के 26 चौराहों से सीधे होगा चालान, जल्द कनेक्शन करा लगाएं टाइमर Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सही ढंग से संचालित करने के लिए चौराहे तैयार हो चुके हैं। उनमें टाइमर लग जाएं तो वाहन चालकों को असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। बड़ा चौराहा, विजय नगर समेत 26 चौराहों से सीधे चालान हो सकेगा, जबकि प्रमुख चौराहे यातायात प्रबंधन में निर्णायक साबित होंगे। ध्यान रखना होगा कि उन पर अतिक्रमण न होने पाए। यह निर्देश मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने दिए। वह मंगलवार को शिविर कार्यालय में स्मार्ट सिटी की बैठक ले रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा, विद्युत कनेक्शन व उसके खर्च की जिम्मेदारी केडीए की होगी। सड़क पर किसी तरह की अराजकता बर्दाशत नहीं की जाएगी। बोले, निजी वाहनों पर उप्र सरकार लिखा हो तो कार्रवाई की जाए। दोपहिया वाहन सवार को हेलमेट और कार चालक को सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य है। ट्रैफिक सिग्नल का पालन जरूरी है। उन्होंने नगर आयुक्त को चौराहों पर शीघ्र से शीघ्र कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया। एडीएम सिटी विवेक कुमार श्रीवास्तव, एसपी ट्रैफिक सुशील कुमार समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

टेंपो और ई-रिक्शा के खिलाफ कार्रवाई

मंडलायुक्त ने आरटीओ प्रशासन संजय सिंह और आरटीओ प्रवर्तन राकेश सिंह को अराजकता फैलाने पर टेंपो और ई-रिक्शा के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा है। शहर में पांच हजार से अधिक टेंपो व ऑटो का परमिट खत्म हो चुका है पर वह बिना रोक के दौड़ रहे हैंं। वहीं 12 हजार से अधिक ई-रिक्शा पंजीकृत हो चुके हैं।

68 चौराहों पर होना है कनेक्शन

आइजी आलोक सिंह ने कहा कि 68 चौराहों पर बिजली का कनेक्शन होना है। उसका भुगतान केडीए करेगा। सिग्नल लगाने वाले ठेकेदार को निर्देशित किया कि पूर्व कांट्रेक्ट के अंतर्गत पांच साल तक मेंटीनेंस का कार्य करेगा। पांच वर्ष बाद नगर निगम की जिम्मेदारी होगी।

वाहन चालकों का डाटा फीड कराएं

मंडलायुक्त ने बैठक में वाहन चालकों का डाटा फीड कराने का निर्देश दिया, जिससे उन्हें एसएमएस से चालान की जानकारी दी जा सके। आरटीओ की ओर से छह लाख मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो गए हैं, जबकि 13.5 लाख नंबर और पंजीकृत करने हैं।

कंपनी के विशेषज्ञों ने दी जानकारी

टेक मङ्क्षहद्रा के विशेषज्ञों ने प्रोजेक्टर के माध्यम से ट्रैफिक व्यवस्था का संचालन और नियम तोडऩे पर चालान की कार्रवाई की जानकारी दी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.