Move to Jagran APP

गंगा से मेहमान की तरह व्यवहार कर उन्हें आगे के लिए विदा करें

आइआइटी में गंगा सफाई को लेकर हुई कार्यशाला में बोले नेशनल मिशन फार क्लीन गंगा के महानिदेशक राजीव रंजन मिश्रा।

By AbhishekEdited By: Published: Thu, 16 May 2019 01:53 PM (IST)Updated: Fri, 17 May 2019 09:39 AM (IST)
गंगा से मेहमान की तरह व्यवहार कर उन्हें  आगे के लिए विदा करें
गंगा से मेहमान की तरह व्यवहार कर उन्हें आगे के लिए विदा करें

कानपुर, जेएनएन। जब हमारे घर में मेहमान आते हैं तो हम उनके साथ अच्छा व्यवहार करते हैं नाकि दुव्र्यहार। इसी तरह गंगा को अपने शहर का मेहमान समझें और उनके साथ बेहतर व्यवहार कर अपने घर से आगे विदा करें। गुरुवार को ये बातें नेशनल मिशन फार क्लीन गंगा के महानिदेशक राजीव रंजन मिश्रा ने कहीं। वह आइआइटी कानपुर में गंगा सफाई को लेकर हुई कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि कानपुर में आइआइटी की मदद से पहली बार अर्बन रिवर मैनेजमेंट प्लान तैयार किया गया है। प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह ने बताया कि आचार संहिता खत्म होते ही जो नाले गंगा में गिर रहे हैं उन्हें टैप किया जाएगा। नेशनल वाटर मिशन के प्रोजेक्ट मैनेजर अशोक कुमार ने कहा कि शहर में गंगा और पाण्डु नदी के आसपास कौन-कौन से नाले हैं, उनसे कितना पानी गंगा में जा रहा है। इसकी पूरी रिपोर्ट पर मंथन किया गया है।
शुक्रवार को नेशनल मिशन फार क्लीन गंगा टीम के सदस्य नगर निगम अफसरों के साथ बैठक करेंगे। कार्यशाला में आये अफसरों को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स के सदस्यों ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से अर्बन रिवर मैनेजमेंट प्लान की जानकारी दी। आइआइटी कानपुर में सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर विनोद तारे ने कहा कि गंगा के माध्यम से शहर की अर्थव्यवस्था को मजबूत करना है। कार्यशाला में डीएम विजय विश्वास पंत, नगर आयुक्त संतोष शर्मा, डीएफओ अरविंद यादव आदि उपस्थित रहे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.